Saturday - 16 January 2021 - 2:21 PM

क्यों होते हैं पेट और आंत के गंभीर रोग बता रहे हैं SGPGI के डाक्टर प्रवीर राय

ओम दत्त

पेट और आंत में चलने वाली प्रक्रिया ,पनपने वाले रोग और उससे जुड़ी जटिलताओं को समझना हर व्यक्ति के लिए अत्यंत जरूरी है। पेट की बीमारी आपको असहज बनाए रखती है। गैस्ट्रोएंटरोलॉजी के संबंध में आपको हर जरूरी जानकारी होनी चाहिए।

जुबली हेल्थ लाइव विद् ओम दत्त के इस एपीसोड में पेट और आंत संबंधी बीमारियों के सम्बन्ध में प्रामाणिक जानकारी देने के लिए हमारे साथ हैं एसजीपीजीआई लखनऊ के जाने माने गैस्ट्रो एन्टेरालॉजिस्ट और प्रोफेसर डा.  प्रवीर राय।

डा. राय ने लखनऊ के केजीएमयू से एमबीबीएस,जीएसवीएम कानपुर से एमडी और बीएचयू वाराणसी से गैस्ट्रो एन्टेरोलॉजी में डीएम की डिग्री ली है। इन्डेक्सेड जर्नल्स में इनके 50 से अधिक आर्टीकिल प्रकाशित हो चुके हैं।  वर्ल्ड जेरनल आफ गैस्ट्रो इन्टेस्टाइनल इन्डोस्कोपी के एसोसियेट एडीटर होने के साथ ही, 150 मेडिकल कांफ्रेंसेज में आप आमंत्रित वक्ता भी रह चुके हैं।

यह भी देखें : जानिए अपने तंत्रिका तंत्र को – ब्रेन स्ट्रोक,मिर्गी, माईग्रेन के लक्षण और उपचार

गैस्ट्रोएंटरोलॉजी क्या होती है,गैस्ट्रोएन्टेरोलॉजिस्ट क्या करते हैं,पेट और आंत क्या होता है,यह शरीर में किस हिस्से में स्थापित है,नाभी से किस तरह से ये जुड़े हैं ? डाइजेस्टिव सिस्टम यानी पाचन तंत्र की प्रक्रिया कैसे चलती है ? इन सब सवालों का जवाब आपको इस वीडियो में मिलेगा।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com