Saturday - 17 April 2021 - 5:38 AM

ब्रेन स्ट्रोक,मिर्गी, माईग्रेन के लक्षण और उपचार बता रहे हैं अपोलो हास्पिटल के डॉ.सुधीर कुमार

ओम दत्त

न्यूरो यानि हमारा तंत्रिका तंत्र हमारे शरीर की गतिविधियां निर्धारित करने में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। माइग्रेन,ब्रेन स्ट्रोक,मिर्गी,अल्जाइमर से ले कर ब्रेन हैमरेज तक की समस्या के पीछे इसी तांत्रिक तंत्र की भूमिका होती है।

न्यूरो संबंधी रोग आजकल काफी लोगों को प्रभावित करने लगे हैं , इसलिए जरूरी है कि इसके बारे में आम आदमी की समझ बढ़े।

जुबिली हेल्थ लाईव विथ ओम दत्त के इस अंक में हमारे साथ हैदराबाद से जुड़े हैं, विश्व विख्यात न्यूरोलॉजिस्ट डा सुधीर कुमार। इनसे हम जानेंगे  न्यूरो रोग से जुड़ी जटिलताओं और उनके उपचार के बारे में।

डा. सुधीर कुमार की एक  बड़ी उपलब्धि ये है  कि इन्होंने सबसे कम उम्र   28 साल  में ही न्यूरोलॉजिस्ट की विशेषज्ञता हासिल की  । डा. सुधीर कुमार ने वर्ष 1989 से 2001 के दौरान क्रिश्चियन मेडिकल कालेज वेल्लोर से एमबीबीएस ,एमडी मेडिसिन और न्यूरोलॉजी में डीएम  की डिग्री प्राप्त की।

भिन्न भिन्न प्रकार के न्यूरोलॉजिकल रोगियों के उपचार का इनके पास 20 से अधिक वर्षों का लम्बा अनुभव है।

डॉ कुमार के राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पत्रिकाओं में 120 से अधिक प्रकाशित शोध पत्र प्रकाशित हो चुके हैं। इन्होंने देश में पहला ईईजी एटलस एटलस ऑफ इलेक्ट्रो एन्सेफ्लोग्राफी  in adult and child. का भी प्रकाशन किया है। डा कुमार राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय सेमिनारों में एक नियमित वक्ता भी हैं।

क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज हास्पीटल, वेल्लोर  में Lecturer & Consultant Neurologist के रूप में काम करने के बाद डा सुधीर कुमार वर्तमान में 2004 से अपोलो अस्पताल, जुबली हिल्स, हैदराबाद में  कन्सलटेण्ट न्यूरोलॉजिस्ट के रूप में काम कर रहे हैं। न्यूरोलॉजिस्ट के  तौर पर भारत के विभिन्न हिस्सों के साथ  मध्य पूर्व और अफ्रीका में भी इनकी ख्याति है।

इस वीडियो में आपको न्यूरोलाजी से जुड़ी बीमारियों के बारे में बता रहे हैं डॉ.  सुधीर कुमार

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com