Friday - 2 December 2022 - 11:30 PM

इस वजह से होता है हर्निया, हो जाए तो क्या करें ?

जुबिली न्यूज़ ब्यूरो

लखनऊ. हमारी अनियमित जीवन शैली, अनियमित खानपान, शरीर के बारे में जानकारी का अभाव और कई बार लापरवाही की वजह से शरीर में तरह-तरह की बीमारियां पनपने लगती हैं. कुछ बीमारियां दवाओं के इस्तेमाल से ठीक हो जाती हैं लेकिन कुछ ऐसी हैं जिनका इलाज सिर्फ आपरेशन होता है. हर्निया ऐसी ही बीमारी है जिससे निजात पाने के लिए आपरेशन के सिवाय कोई भी रास्ता नहीं है.

जुबिली टीवी के साप्ताहिक कार्यक्रम जुबिली हेल्थ में ओम दत्त के साथ लाइव बातचीत में डॉ. विजय एस. पाण्डेय ने हर्निया के सम्बन्ध में तमाम ज़रूरी जानकारियां दीं. उन्होंने बताया कि हर्निया होने की तमाम वजहें हैं, ज्यादा वज़न उठा लेने से भी यह बीमारी हो सकती है. बहुत ज्यादा लूज़ मोशन की वजह से भी हर्निया हो सकता है. लीवर सम्बन्धित बीमारियों से पेट में पानी भर जाने की वजह से भी हर्निया हो सकता है.

हर्निया की पहचान दर्द और सूजन से होती है. इसमें आंत शरीर के बाहर आने लगती है. हर्निया को इग्नोर नहीं करना चाहिए. क्योंकि जरा सी भी लापरवाही जानलेवा हो सकती है. किसी भी व्यक्ति को जैसे ही हर्निया होने की जानकारी मिले उसे फ़ौरन इसके विशेषज्ञ डॉक्टर से सम्पर्क करना चाहिए.

यह भी पढ़ें : गर्मी के इस तांडव से कैसे बचेंगी आँखें

यह भी पढ़ें : आपकी आँखों में भी खुशनुमा रंग भर सकते हैं डॉ. खुर्शीद के यह टिप्स

यह भी पढ़ें : डॉ. खुर्शीद की यह सलाह आपकी दुनिया को ज्यादा समय तक रंगीन बनाये रखेगी

यह भी पढ़ें : डंके की चोट पर : सियासत की चाशनी ने भर दिया इन धर्मगुरुओं में ज़हर

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com