Thursday - 11 January 2024 - 7:32 AM

महंगाई की मार : CNG-PNG फिर हुई महंगी, 8 महीने में 5 बार बढ़े दाम

जुबिली न्यूज डेस्क

महंगाई की मार से आम जनता बेहाल है और सरकार हाथ पर हाथ धरे बैठी है। हर दिन पेट्रोल-डीजल बढ़ते दाम की वजह से खाद्य सामग्री भी काफी महंगी हो गई है।

पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम के बीच एक बार फिर इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने सीएनजी और पीएनजी के दाम बढ़ा दिए हैं। 10 दिन में ये दूसरी बार है जब गैस के दाम बढ़ाए गए है। गैस की नई कीमतें बुधवार से लागू हो रहीं हैं।

इसके पहले 2 अक्टूबर को गैस की कीमतें बढ़ाई गई थीं। वहीं, इस साल ये 5वीं बार था जब सीएनजी और पीएनजी की कीमतें बढ़ाई गई हैं।

यह भी पढ़ें : आरएसएस की शाखा में अब जा सकेंगे सरकारी कर्मचारी

यह भी पढ़ें : जीएसटी बढ़ा सकती है मोदी सरकार

यह भी पढ़ें :  अब बच्चों को लग सकेगी कोवैक्सीन, सरकार ने दी मंजूरी

इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड के अनुसार, सीएनजी और पीएनजी 2 रुपये से ज्यादा महंगी हो गई हैं। राजधानी दिल्ली में आज से सीएनजी 49.76 रुपये प्रति किलो और पीएनजी 35.11 रुपये प्रति एससीएम की कीमत पर मिलेगी।

वहीं, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में सीएनजी 56.02 रुपये प्रति किलो और गुरुग्राम में 58.20 रुपये प्रति किलो के हिसाब से मिलेगी, जबकि, पीएनजी नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में प्रति एससीएम की कीमत 34.86 रुपये और गुरुग्राम में 33.31 रुपये रहेगी।

इस साल 5 बार बढ़े गैस के दाम

पिछले साल 4 अक्टूबर को सीएनजी और पीएनजी के दाम बढ़े थे। उस समय राजधानी दिल्ली में सीएनजी की कीमत बढ़कर 42.70 रुपये प्रति किलो और पीएनजी की 27.50 रुपये प्रति एससीएम हो गई थी।

यह भी पढ़ें : लखीमपुर हिंसा : मारे गए किसानों के ‘अंतिम अरदास’ में शामिल होंगी प्रियंका  

यह भी पढ़ें : केंद्रीय मंत्री ने कहा-पेट्रोल-डीजल के कर के पैसे से लोगों को दी जा रही है फ्री वैक्सीन

यह भी पढ़ें : उपचुनाव के बाद जातीय जनगणना पर नीतीश लेंगे बड़ा फैसला

दिल्ली-एनसीआर में ज्यादातर गाडिय़ा, बस, टैक्सी और ऑटो सीएनजी पर चलते हैं। आईजीएल के अनुसार, पेट्रोल-डीजल की तुलना में सीएनजी काफी सस्ती है। सीएनजी पर चलने वाली गाडिय़ों  की ऑपरेशनल कॉस्ट पेट्रोल की तुलना में 66 प्रतिशत और डीजल की तुलना में 28 प्रतिशत कम होती है।

Radio_Prabhat
English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com