Wednesday - 28 September 2022 - 9:34 AM

भगवान श्री कृष्ण के जन्मोत्सव का हिस्सा बनेंगे योगी!

जुबिली न्यूज डेस्क

लखनऊ, ब्रज की होली के रंगों में सराबोर हो चुके प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इस बार भी भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव का हिस्सा बनेंगे. 19 अगस्त श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के दिन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का मथुरा आगमन होगा. मथुरा में मुख्यमंत्री कृष्ण जन्मभूमि मंदिर में कन्हैया का दर्शन करेंगे. इसके अलावा मुख्यमंत्री वृंदावन में अन्नपूर्णा भवन का लोकापर्ण करने के साथ साधू संतों से मुलाक़ात करेंगे. मुख्यमंत्री के मथुरा आगमन और श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के आयोजन को लेकर मथुरा में जोर शोर से तैयारियां की जा रही हैं.

जिस तरह से अयोध्या में भव्य तरीके से दीपोत्सव का आयोजन होता है, ठीक उसी तर्ज पर इस बार मथुरा में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का आयोजन भव्यता के साथ मनाएं जाने की तैयारी है. जिसके तहत श्रीकृष्ण जन्माष्टमी को लेकर समूचे मथुरा शहर को सजाया जा रहा है. श्रीकृष्ण जन्मभूमि मंदिर, इस्कॉन मंदिर से लेकर बांके बिहारी मंदिर तक को सजाया संवारा जा रहा है. भगवान श्रीकृष्ण का जन्मस्थान कंस के कारागार के रूप में नजर आएगा. मंदिर परिसर स्थित गर्भगृह को कारगार का रूप दिया जा रहा है. जन्माष्टमी पर कहीं अंधेरी छाया रहेगी तो कहीं सोते हुए पहरेदार दिखाई देंगे. देश विदेश से आने वाले श्रद्धालु इसे देखकर द्वापर युग का अहसास कर सकेंगे.

श्रीकृष्ण जन्मस्थान सेवा संस्थान श्रीकृष्ण जन्मभूमि परिसर को और गर्भ गृह के बाहरी क्षेत्र की इस तरह से सजावट करा रहा है कि दर्शन करने पहुंचने वाले श्रद्धालु खुद को कारगर में महसूस करें. यही नहीं श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर होने वाले आयोजनों की कवरेज के लिए देश विदेश का मीडिया भी मथुरा पहुंच गया है. तमाम न्यूज चैनलों पर श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की पूजा को लाइव दिखाया जाएगा.

बीते साल सभी मुख्यमंत्री मथुरा में जन्माष्टमी के दिन भगवान श्रीकृष्ण के दर्शन करने पहुंचे थे. अपनी तमाम राजनीतिक व्यस्तताओं के बाद भी मुख्यमंत्री पूजा अर्चना के लिए समय निकाल लेते हैं. इस मामले में वह अन्य राजनेताओं को पीछे छोड़ देते हैं. वह चाहे अयोध्या जाए, या काशी अथवा चित्रकूट हर शहर में राजनीतिक कार्यक्रमों में हिस्सा लेने के साथ ही मुख्यमंत्री शहर के प्रतिष्ठित मंदिर में पूजा अर्चना करने जाते हैं. इसी क्रम में 19 अगस्त को मुख्यमंत्री मथुरा में श्री कृष्ण जन्माष्टमी के आयोजन में हिस्सा लेंगे.

ब्रज क्षेत्र को बड़ा धार्मिक पर्यटन स्‍थल बनाने में जुटे योगी

प्रदेश की योगी सरकार यमुना मईया की गोद में बसी भगवान श्रीकृष्‍ण एवं राधा रानी की लीला भूमि वृंदावन, मथुरा समेत उनसे जुड़े अन्य स्थानों को अयोध्या, काशी, प्रयागराज की तर्ज पर विकसित किया जा रहा है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंशा है कि ब्रज क्षेत्र दुनिया का सबसे बड़ा धार्मिक पर्यटन स्थल के रूप में विकसित हो. सीएम की इस मंशा को पूरा करने के लिए उप्र ब्रज तीर्थ विकास विकास परिषद चार वर्षों से जुटा है. ब्रज क्षेत्र की सभी परियोजनाओं के पूरा होने पर इसका शुमार दुनिया के सबसे बड़े धार्मिक क्षेत्र के रूप में होगा. भगवान कृष्ण की धरती पर गोसेवा स्‍थलों के साथ गीता शोध संस्‍थान की स्‍थापना इसे विश्‍वस्‍तरीय पहचान दिलाएगी. यमुना की अविरल एवं निर्मल धारा फिर से द्वापरयुग का याद दिलाएगी. यूपी का वृंदावन देशवासियों की आस्था का सबसे बड़ा केंद्र होने के साथ-साथ विदेशी पर्यटकों की पहली पसंद है. राधे की भूमि पर हर वर्ष हजारों की संख्या में विदेशी पर्यटक आते हैं. खास करके होली के मौके पर पर्यटकों की सबसे अधिक भीड़ रहती है. संतो के सहयोग से सरकार वृंदावन को वैश्विक स्तर पर पहचान दिलाने के लिए जुट है.

ये भी पढ़ें-अगर आप भी पीते है दुकान-ठेले की चाय तो ये खबर जरुर पढ़ें, वरना पड़ सकता है महंगा

ये भी पढ़ें-यूपी में विवाह पंजीकरण कराना अनिवार्य, मुस्लिमों को करना होगा ये काम

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com