Wednesday - 8 February 2023 - 3:52 AM

World Cup 2019: न्यूजीलैंड-भारत के लिए बड़ी चुनौती बना मौसम  

न्‍यूज डेस्‍क

आईसीसी वर्ल्ड कप-2019 में आज टूर्नामेंट की दो अपराजित टीमें भारत और न्यूजीलैंड का मुकाबला होना है। अगर बारिश ने खलल नहीं डाला तो ट्रेंट ब्रिज मैदान पर होने वाले इस मैच में किसी एक टीम का विजयी क्रम टूटना तय है।

बता दें कि गुरुवार को अच्छे मौसम की भविष्यवाणी नहीं की गई है और ऐसी बहुत संभावना है कि मैच में बारिश दखल दे। ट्रेंट ब्रिज की पिच आसान है, लेकिन मौसम करवट लेता है तो तेज गेंदबाज प्रभावी हो सकते हैं। बारिश के कारण अब तक इस वर्ल्ड कप में 3 मैच रद्द हो चुके हैं।

नॉटिंघम में पिछले दो दिन से लगातार कम-ज्यादा बारिश होती रही है और मौसम विभाग के मुताबिक यहां गुरुवार को भी बारिश होती रहेगी। बुधवार को देर रात तक यहां बारिश होती रही है और तापमान 10 डिग्री से 14 डिग्री सेंटीग्रेड के बीच बना रहा। आज मैच के दिन की बात करें तो तापमान 9 डिग्री से 13 डिग्री सेंटीग्रेड के बीच रहने के आसार हैं जबकि बारिश आज भी होती रहेगी, ऐसा बताया जा रहा है।

यहां तकरीबन 6 से 8 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल रही है और नमी 97% रहने के आसार हैं। जाहिर तौर पर दोनों टीमें चाहेंगी कि मौसम करवट बदले और ये मैच संभव हो पाए क्योंकि अब तक इस विश्व कप में तीन मुकाबले बारिश की वजह से रद्द हो चुके हैं जो कि विश्व कप इतिहास में एक विश्व कप में सबसे ज्यादा रद्द मुकाबलों की संख्या है।

न्यूजीलैंड ने तीन मैच खेले हैं और तीनों में जीत हासिल की है,  भारत ने दो मैचों खेले हैं और दोनों में उसे जीत मिली है। भारत ने अपने पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका को मात दी थी और दूसरे मैच में गत विजेता ऑस्ट्रेलिया को हराया था।

भारत को प्रमुख बल्लेबाजों में से एक शिखर धवन की कमी खलेगी। धवन अंगूठे में चोट के कारण बाहर हो गए हैं। धवन जैसी फॉर्म में चल रहे बल्लेबाज का बाहर होना भारत के लिए परेशानी है। धवन की जगह न्यूजीलैंड के खिलाफ लोकेश राहुल, रोहित शर्मा के साथ बतौर सलामी जोड़ी मैदान पर कदम रख सकते हैं।

राहुल पिछले दो मैचों में नंबर-4 पर खेले थे। अब कप्तान विराट कोहली नंबर-4 पर किसे उतारते हैं, यह मैच के दिन ही पता चलेगा। धवन के जाने के बाद हरफनमौला खिलाड़ी विजय शंकर और अनुभवी दिनेश कार्तिक के रूप में कोहली के पास विकल्प है।.

टीमें :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, भुवनेश्वर कुमार, हार्दिक पंड्या, लोकेश राहुल, मोहम्मद शमी, विजय शंकर, रोहित शर्मा, कुलदीप यादव।

न्यूजीलैंड : केन विलियमसन (कप्तान), टॉम ब्लंडल, ट्रेंट बोल्ट, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, लॉकी फर्ग्यूसन, मार्टिन गप्टिल, टॉम लाथम, कॉलिन मुनरो, जिमी नीशाम, हेनरी निकोल्स, मिशेल सैंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, रॉस टेलर।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com