Sunday - 15 December 2019 - 1:16 AM

प्रधानमंत्री शेख हसीना ने अपनी मैन्यू से क्यों हटाया प्याज

न्यूज डेस्क

पड़ोसी मुल्क बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से प्याज खाना बंद कर दिया है। उन्होंने अपने मैन्यू से प्याज को हटा दिया है। ऐसा नहीं है कि शेख हसीना को प्याज पसंद नहीं है। दरअसल उन्हें प्याज पसंद है लेकिन बांग्लादेश में प्याज की कमी हो गई है।

बांग्लादेश में अमूमन 30 टका (लगभग 26 रुपये) प्रति किलो के हिसाब से मिलने वाला प्याज अब 260 टका (करीब 220 रुपए) के दाम पर मिल रहा है। वहां के लोग प्याज की कमी से परेशान है। इसीलिए प्रधानमंत्री हसीना ने भी प्याज खाना बंद दिया है। इस संकट को देखते हुए बांग्लादेश में वायु मार्ग से प्याज आयात किए जा रहे हैं।

बांग्लादेश में प्याज की कमी भारत की वजह से हुई है। दरअसल भारत में कई शहरों में प्याज की कमी हो गई है। अमूमन 15-20 रुपए मिलने वाला प्याज भारत के कई शहरों में 70 से 80 रुपए किलों में बिक रहा है। प्याज की कमी को देखते हुए भारत ने प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया है।

ज्यादा बारिश की वजह से प्याज की फसल खराब होने के बाद भारत सरकार ने सितंबर के आखिरी महीने में प्याज के निर्यात पर बैन लगा दिया था। इसकी वजह से बांग्लादेश में प्याज का संकट उत्पन्न हो गया है।

प्रधानमंत्री हसीना के उप प्रेस सचिव हसन जाहिद तुषार ने 17 नवंबर को बताया कि प्याज वायु मार्ग से आयात किए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री ने प्याज खाना बंद कर दिया है। 16 नवंबर को प्रधानमंत्री आवास में बने किसी भी व्यंजन में प्याज का इस्तेमाल नहीं हो सका। प्याज की कमी के कारण इसके दाम आसमान छू रहे हैं।

बांग्लादेश में आमतौर पर 30 टका (लगभग 26 रुपये) प्रति किलो के हिसाब से मिलने वाला प्याज अब 260 टका (करीब 220 रुपए) के दाम पर मिल रहा है। बांग्लादेश की मीडिया के अनुसार  से प्याज से भरे जहाज रविवार को चटगांव स्थित बंदरगाह पहुंचे हैं। सरकारी एजेंसी भी ढाका में लोगों को 45 टका प्रति किलोग्राम में प्याज मुहैया करवा रही है। शहर में प्याज के लिए लंबी-लंबी कतारें दिखाए देती हैं।

यह भी पढ़ें : ‘एनडीए किसी की प्रॉपर्टी नहीं’

यह भी पढ़ें : दिल्ली में बिछेगी महाराष्ट्र सरकार की बिसात

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com