Monday - 12 April 2021 - 12:50 AM

ऐसा क्या हुआ जो इन पूर्व IAS अफसरों के खिलाफ हुए CBI जांच के आदेश

जुबिली न्यूज़ डेस्क

लखनऊ। लखनऊ- बलरामपुर के सोहलवा वन्यजीव प्रभाग में 2017 में करोड़ रुपये की खेर की लकड़ी के अवैध कटान के मामले में लोकायुक्त ने उत्तर प्रदेश के एक वरिष्ठ पूर्व आईएएस एवं एक पूर्व आईएफएस सहित चार वरिष्ठ अधिकारियों के खिलाफ सीबीआई जांच की सिफारिश की है।

पूर्व आईएएस संजीव सरन तत्कालीन प्रमुख सचिव वन के पद पर तैनात थे जबकि पूर्व आईएफएस डा. रूपक डे उस समय प्रमुख वन संरक्षक एवं विभागाध्यक्ष के पद पर तैनात थे। दोनों सेवानिवृत्त हो चुके हैं।

ये भी पढ़े:यूपी में आर्थिक व औद्योगिक गतिविधियां तेजी से हो रही सामान्य: सहगल

ये भी पढ़े: भारत- दक्षिण अफ्रीका सीरीज में इनकी क्या होगी भूमिका

साथ ही एक अन्य आईएफएस अधिकारी कुरुविला थॉमस जो वर्तमान में मुख्य वन संरक्षक हैं और पीएफएस अधिकारी जो अभी प्रभागीय वनाधिकारी हैं, के विरुद्ध भी सीबीआई जांच की संस्तुति की गई है।

ये भी पढ़े:इंग्लैंड के पास अक्षर-अश्विन की फिरकी का जवाब नहीं

ये भी पढ़े: पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव: तो क्या ‘ममता’ के खिलाफ उतरेंगे ‘अधिकारी’

बताते चलें कि लोकायुक्त ने प्रदेश के विभिन्न सरकारी विभागों में भ्रष्टाचार से जुड़ी शिकायतों की जांच से जुड़ी करीब 535 पृष्ठ की दो खण्ड की रिपोर्ट बुधवार को विधानसभा और विधान परिषद में पटल पर रखी गई।

जांच रिपोर्ट में लोकायुक्त ने लिखा है कि व्यापक स्तर पर वन क्षेत्र से वृक्षों के अवैध कटान के आरोपी लोकसेवकों संजीव सरन, तत्कालीन प्रमुख सचिव, वन, डा. रूपक डे तत्कालीन प्रमुख वन संरक्षक, कुरुविला थामस, मुख्य वन संरक्षक, वन्यजीव पूर्वी गोण्डा तथा करन सिंह गौतम तत्कालीन प्रभागीय वनाधिकारी, सोहलवा वन्यजीव प्रभाग, बलरामपुर व वन विभाग के अन्य अधिकारियों की संलिप्तता गंभीर मामला है।

लोकायुक्त रिपोर्ट में कहा गया है कि सभी आरोपियों से उनके ऊपर लगे आरोपों के बारे में स्पष्टीकरण मांगा गया, जिसमें सभी ने अपने को निर्दोष साबित करने की कोशिश की है. साथ ही तकनीकी कारणों को आधार बताकर बरामद खैर की अवैध लकड़ियों का मूल्य काफी कम बताया है। साथ ही अवध कटान रोकने के लिए किए जा रहे प्रयासों की जानकारी दी है।

ये भी पढ़े: टिकैत का दावा- इस महीने होगा BJP सांसद का इस्तीफा

ये भी पढ़े: बीजेपी ने 88 साल के मेट्रोमैन को बनाया मुख्यमंत्री पद का कैंडिडेट

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com