Tuesday - 7 December 2021 - 12:04 PM

देश की सीमाओं की रक्षा करेंगे अलीगढ़ में बने हथियार

जुबिली न्यूज़ ब्यूरो

लखनऊ। पहले अलीगढ़ के बने ताले घरों और दुकानों की रक्षा करते थे लेकिन अब डिफेंस कॉरिडोर के अलीगढ़ नोड में बने हथियार देश की सीमाओं की रक्षा करेंगे । डिफेंस कॉरिडोर के निर्माण से यूपी आत्मगनिर्भरता की ओर एक और बड़ा कदम बढ़ाने जा रहा है । डिफेंस कारीडोर यहां के युवाओं के लिए रोजगार के ढेरों अवसर लेकर आयेगा। यह बात प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को अलीगढ़ में कही। प्रधानमंत्री मंगलवार को अलीगढ़ में राजा महेन्द्र प्रताप राज्य विश्वविद्यालय व डिफेंस कॉरिडोर के अलीगढ़ नोड का शिलान्यास कर रहे थे । इस मौके पर पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह को याद करते हुए मोदी ने कहा कि आज हमारे श्रद्धेय कल्याण सिंह जी की कमी बहुत खल रही है । वो होते तो एक अलग ही अनुभव होता।

शिलान्यास समारोह में पहुंचे प्रधानमंत्री ने उत्तर प्रदेश में हो रहे विकास कार्यों की जम कर सराहना की । उन्होंने कहा कि योगी सरकार पूरी ईमानदारी और कड़ी मेहनत से यूपी का विकास कर रही है। प्रधानमंत्री ने कहा कि डिफेंस कॉरिडोर के अलीगढ़ नोड में छोटे हथियार,आयुध,एयरोस्पेस, डिफेंस पैकेजिंग निर्माण के लिए नए उद्योग लगाए जा रहे हैं। इससे अलीगढ़ को नई पहचान मिलेगी। लखनऊ नोड में दुनिया की बेहतरीन मिसाइल ब्रहमोस और झांसी नोड में मिसाइल निर्माण की बड़ी यूनिट लगेगी। उन्होंने कहा कि अभी तक लोग अपने घर और दुकान की हिफाजत के लिए अलीगढ़ के तालों पर भरोसा करते थे लेकिन अब अलीगढ़ डिफेंस कॉरिडोर में बने हथियार देश की सीमाओं की रक्षा करेंगे। पीएम ने कहा देश ही नहीं दुनिया भी देख रही है कि आधुनिक ग्रेनेड और राइफल से लेकर लड़ाकू विमान, ड्रोन, युद्धपोत तक भारत में ही निर्मित किए जा रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि छोटे उद्यमियों के लिए भी डिफेंस कॉरिडोर का अलीगढ़ नोड नए अवसर बनाएगा। डिफेंस कॉरिडोर का लखनऊ नोड ब्रह्मोस मिसाइल के लिए प्रस्तावित है,साथ ही झांसी नोड भी नए अवसर लेकर आ रहा है। ये यूपी डिफेंस कॉरिडोर देश,दुनिया के लिए एक महत्वपूर्ण स्थान बनने जा रहा है। ये तब होता है जब निवेश के लिए माहौल बने। ऐसा उत्तर प्रदेश में योगी जी की पूरी टीम बहुत बेहतर तरीके से कर रही है। उत्तर प्रदेश देश और दुनिया के हर छोटे-बड़े निवेशक के लिए बहुत आकर्षक स्थान बनता जा रहा है। ये तब होता है जब निवेश के लिए ज़रूरी माहौल बनता है, जरूरी सुविधाएं मिलती हैं। आज उत्तर प्रदेश डबल इंजन सरकार के डबल लाभ का एक बहुत बड़ा उदाहरण बन रहा है। अलीगढ़ समेत पूरा पश्चिमी उत्तर प्रदेश आगे बढ़े,उसके लिए केंद्र सरकार और योगी सरकार मिलकर लगातार कार्य कर रही है। विकास विरोधियों से खुद को बचाना है।

2017 से पहले विकास की योजनाओं में अटकाए जाते थे रोड़े

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि मैं वो दिन भूल नही सकता जब 2017 से पहले योजनाओं को लागू करने में रोड़े लगाए जाते थे। यूपी के लोगों को याद होगा कि किस तरह यहां घोटाले हुआ करते थे। उत्तर प्रदेश को विकास से दूर रखा गया था। आज योगी जी की सरकार पूरी तरह विकास के किये जुटी हुई है। एक समय यहां गुंडा माफिया किस तरह गुंडागर्दी करते थे,लेकिन आज वो सलाखों के पीछे हैं। इसी अलीगढ़ के क्षेत्र मे 4 -5 वर्ष पहले लोग घरों से निकलने में डरते थे। बहन बेटियां जब तक घर न लौटे तब तक सांसे अटकी रहती थी,यहां से लोग डर कर पलायन कर जाते थे। यूपी की पहचान भ्रष्टाचार, अपराध और पिछड़ेपन से होती थी। वहीं, आज यूपी की चर्चा बड़े इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए और बड़े फैसलों के लिए होती है । यूपी देश और दुनिया के हर छोटे-बड़े निवेशक के लिए आकर्षण का केंद्र बनता जा रहा है।

पीएम ने कहा मुझे आज देख कर खुशी होती है कि जिस यूपी को देश के विकास में रुकावट के रूप में देखा जाता था, वही यूपी देश के बड़े अभियानों का नेतृत्व कर रहा है । योगी राज में अपराधी पनाह मांग रहे है। अपराध पर लगाम से यूपी में निवेश बढ़ा है। लोग अपने को सुरक्षित महसूस कर रहे हैं। यूपी के कोविड मैनेजमेंट को दुनिया देख रही है। मुफ्त वैक्सीनेशन अभियान के तहत प्रदेश में 8 करोड़ लोगों को वैक्सीन लग चुकी है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि यूपी पहले भ्रष्टांचार, गुंडों और माफियाओं की वजह से जाना जाता था। लड़कियां घरों में सुरक्षित नहीं थीं। आज माफिया अपराध करने से पहले 100 बार सोचते हैं। योगी सरकार में गरीबों की सुनवाई व सम्मान दोनों हो रहा है। 2017 से पहले राजकाज भ्रष्टाचारियों के हवाले था, अब यूपी सबका साथ सबके विकास के साथ आगे बढ़ रहा है। पीएम ने कहा कि देश के किसानों को मजबूत करने का काम किया जा रहा है। उनके खातों में सीधे पैसे भेजे जा रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि राजा महेन्द्र प्रताप राज्य विश्वविद्यालय का शिलान्याास करना मेरे लिए सौभाग्य की बात है। आजादी के कई नायकों का देश से परिचय नहीं कराया गया । हमको राजा महेन्द्र प्रताप का इतिहास जरूर पढ़ना चाहिए। राजा महेन्द्र प्रताप ने आधुनिक शिक्षा को आगे बढ़ाने में अहम योगदान दिया। प्रधानमंत्री ने लोगों को राधा अष्टमी की बधाई भी दी। उन्हों ने कहा कि ब्रज क्षेत्र के कण-कण में राधा-कृष्ण बसे हुए हैं ।

कोरोना में जीवन व जीविका दोनों बचाई 

कार्यक्रम में मुख्यीमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोरोना से जब पूरी दुनिया त्रस्त है, उस वक्त प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में सरकारी योजनाओं व आत्मनिर्भर पैकेज के जरिए लोगों का जीवन और जीविका दोनों को बचाने का काम किया गया। जब दुनिया वैक्सीन पर काम कर रही थी तब उन्हों ने देश को वैक्सीन उपलब्ध करा कर लोगों का जीवन बचाने का काम किया। आज देश के 75 करोड़ लोगों को वैक्सीन दी जा चुकी है। देश को विश्व पटल पर लाने के लिए मैं पीएम नरेन्द्र मोदी का आभार व्यक्त करता हूं। मुख्यमंत्री ने कहा कि यूपी को सशक्त करने का काम किया जा रहा है। उन्हों ने कहा कि प्रधानमंत्री ने रक्षा क्षेत्र में यूपी को आगे बढ़ाने के लिए इंवेस्टर समिट का उदघाटन किया था। पीएम आज रक्षा के क्षेत्र में डिफेंस कॉरिडोर के अलीगढ़ नोड का शिलान्यास कर रहे हैं। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यूपी अब निवेशकों की पहली पसंद बन रहा है। इससे यूपी में रोजगार के अवसर उपलब्ध हो रहे हैं। युवाओं को अपने ही शहरों में नौकरी मिल रही है।

आजादी की लड़ाई व शिक्षा में राजा महेन्द्र प्रताप का अहम योगदान 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राजा महेन्द्र प्रताप ने आजादी की लड़ाई और शिक्षा के विकास में अहम योगदान दिया है । उनको कभी भुलाया नहीं जा सकता है। इसलिए आज अलीगढ़ को प्रधानमंत्री राजा महेन्द्र प्रताप राज्य विश्वविद्यालय का तोहफा दे रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि यूपी में शिक्षा के क्षेत्र में बड़े पैमाने पर सुधार हो रहा है। प्रदेश में 8 नए विश्वविद्यालयों का निर्माण कराया जा रहा है । इसमें सहारनपुर में मां शाकुम्भेरी देवी विश्वाविद्यालय, मेरठ में हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद के नाम पर स्पोर्टस विश्वविद्यालय, लखनऊ में श्रद्धेय अटल बिहारी बाजपेयी के नाम पर और प्रयागराज में राज्य विधि विश्वविद्यालय की स्थापना का कार्य किया जा रहा है । राष्ट्रीय शिक्षा नीति को भी सबसे पहले यूपी में लागू किया गया।

किसानों की आय दोगुनी की जा रही है 

मुख्यमंत्री ने कहा कि यूपी में किसानों को तकनीक से जोड़ कर उनकी आय दोगुनी करने का काम किया जा रहा है । 2017 से अब तक गन्ना किसानों को 1 लाख 43 हजार करोड़ रुपये का भुगतान किया जा चुका है। कोरोना काल में चीनी मिलों का संचालन कर किसानों को बड़ी राहत दी गई। मुख्य मंत्री ने राधा अष्टमी पर लोगों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि आज राधाष्टमी है और ब्रज क्षेत्र में इसका महत्वपूर्ण स्थान भी है। कार्यक्रम राज्य‍पाल आनंदीबेन पटेल और उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा समेत प्रदेश सरकार के बड़े नेता और अफसर मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें : बांदा जेल में मुख्तार अंसारी की हालत बिगड़ी मेडिकल कालेज में भर्ती कराये गए

यह भी पढ़ें : अगर ऐसा हुआ तो कम हो जायेंगी पेट्रोल-डीज़ल की कीमतें

यह भी पढ़ें : धार्मिक स्थलों को खोलने के संदर्भ में जल्द फैसला करे सरकार

यह भी पढ़ें : डंके की चोट पर : पहली बार देखी ट्रोल होती सरकार

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com