Thursday - 2 December 2021 - 12:06 PM

यूपी पंचायत चुनाव रिजल्ट : जानें हर जिले का हाल, आ गए है नतीजे

जुबिली न्यूज़ डेस्क

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में चार चरणों में हुए त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के वोटों की गिनती जारी है। प्रदेश में 826 ब्लॉकों में 824 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं जहां वोटों की गिनती हो रही है।

मतगणना में सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आठ कम्पनी सीआरपीएफ, दो कम्पनी एसएसबी, 10 कम्पनी केन्द्रीय सुरक्षा बल ओर 67 कंपनी पीएसी लगाई गई है। इस बार रिजल्ट के बाद विजय जुलूस पर पूर्णता प्रतिबंध रहेगा। आपको बता दें कि मतगणना के दौरान सख्त कर्फ्यू रहेगा और यह कर्फ्यू मंगलवार सुबह तक लागू रहेगा।

  • उरई जिले के कोंच तीतरा खलीलपुर के मतगणना स्थल से जीत का प्रमाण पत्र लेकर बाहर आए एक बीडीसी अगवा करने को लेकर बवाल। बेकाबू भीड़ ने अगुवा कर ले जा रही कार को रोकर शुरू किया हंगामा। घटना के बाद पहुंची पुलिस फोर्स ने भीड़ को काबू में करने के लिए जमकर लाठियां भांजी।
  • पीलीभीत जिले के पूरनपुर में हेराफेरी के आरोप को लेकर जिला पंचायत प्रत्याशी भिड़ गए। दोनों प्रत्याशियों के समर्थक के बीच जमकर हाथापाई होने से खलबली मच गई। मौके पर पहुंची पुलिस को लाठियां भांजनी पड़ी। इसको लेकर भगदड़ मच गई। कार्रवाई से बचने को लेकर कई लोग मौके से गायब हो गए।
  • चंदौसी मंडी समिति में ब्लॉक बनियाखेड़ा के ग्राम लालपुर चेचरी से उषा और सेजनी गांव से कमलेश ने जीता ग्राम प्रधानी का चुनाव। आरओ ने विजयी दोनों प्रत्याशी को दिया जीत का प्रमाण पत्र।
  • गोंडा :  नवाबगंज ब्लाक के विशनोहरपुर गांव से प्रधान पद के लिए खड़े हुए समाज-कल्याण मंत्री रमापति शास्त्री के अनुज बाबूलाल शास्त्री के पुत्र आशीष शास्त्री चुनाव हार गए हैं।
  • सीतापुर : ग्राम पंचायत बरेती जलालपुर से प्रधान पद पर राम नाथ भार्गव कोटेदार,  ग्राम पंचायत अकैचनपुर फरीदपुर से प्रधान पद पर कलीम ,  ग्राम पंचायत लक्ष्न नगर, से  प्रधान पद पर विवेक शुक्ला,  चन्द्रा वल ग्रामपंचायत से विकास यादव व अर्थापुर से अंशू शुक्ला जीते
  • सुलतानपुर में दूबेपुर ब्लॉक स्थित मतगणना स्थल का बाहर विजय जुलूस निकालने की भनक लगते ही पुलिस ने भांजी लाठियां।
  • प्रयागराज के कौड़िहार विकासखंड की मतगणना में प्रथम परिणाम भीखनपुर गांव का आया। यहां के ग्रामप्रधान का सेहरा देवतादीन सरोज के नाम रहा। सरांय जयराम गांव में ग्रामप्रधान सरोजा देवी चुनी गईं। बीडीसी पद पर सियालाल
  • गोंडा : ग्राम पंचायत तेलहा से सूर्यकांत सिंह, ग्राम पंचायत खड़ौरा से अनिता पत्नी जगदम्बा उपाध्याय, ग्राम पंचायत जबरनगर से वैभव सिंह, खमरौनी से मो अनीश प्रधान चुने गए।
  • श्रावस्ती :पंचायत चुनाव के मतगणना में अब तक हरिहरपुररानी से 3 ग्राम प्रधानों का परिणाम हुआ घोषित। उमायल खुर्द से शंकर ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी नानमून को 80 मतों से हराकर विजयी प्राप्त की। बैरागीजोत से श्रीमती राजरानी ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी प्यार को 81 मतों से हराकर हुई विजयी घोषित हुई। तुरुषमा से सीमा श्रीवास्तव ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी लकी यादव को 105 मतों से हराया।
  • मथुरा में पंचायत चुनाव का पहला परिणाम महिला को जिताने वाला रहा। नंदगांव ब्लॉक का पहला चुनाव प्रणाम मानपुर ग्राम पंचायत का आया। मानपुर ग्राम पंचायत से आशा देवी ने 128 वोटों से जीत हासिल की।
  • जौनपुर के जफराबाद थाना क्षेत्र में वीकेंड लॉकऔर कर्फ्यू के बीच कई मतगणना स्थलों पर अनियंत्रित भीड़ जुट जाने से पुलिस को बल प्रयोग करना पड़ा।
  • वाराणसी में हरहुआ ब्लाक के भैठौली ग्राम पंचायत से रष्मिता सिंह प्रधान बन गईं। हरहुआ के अहिरान में लुट्टुर प्रधान पद पर विजयी घोषित हुए हैं। हरहुआ के अहिरान में अक्षय लाल यादव बीडीसी सदस्य निर्वाचित घोषित हुए हैं। चंदौली में चकिया विकास खंड के ग्राम सभा गढ़वा सेमरौर से प्रधान पद के प्रत्याशी भोलू सिंह 242 वोट पाकर जीत दर्ज की।

यूपी के कई जिलों में लॉकडाउन के बावजूद प्रत्याशियों के समर्थकों की भी भारी भीड़ व लग्जरी गाड़ियां मतगणना स्थल के बाहर नजर आ रही हैं। कोरोना काल में मतगणना स्थलों पर प्रत्याशियों और एजेंटों की भीड़ जुटी तो सोशल डिस्टेंसिंग फेल हो गई।

लखीमपुर-खीरी जिले में निर्धारित समय के सवा घंटे बाद भी मतगणना शुरू नहीं हो सकी। कर्मचारियों के इंतजार में प्रत्याशियों और उनके एजेंटों को गेट पर रोके रखा गया। इसके बाद जब प्रत्याशियों ने प्रशासन को घड़ी दिखाई तो पुलिस ने जमकर लाठीचार्ज किया।

फिरोजाबाद के जसराना में एजेंटों की भीड़ को लेकर पुलिस ने जमकर लाठी चलाई। बचने के लिए दौड़े एजेंट। मची अफरा-तफरी। मतगणना केंद्रों के अंदर मतगणना के लिए लगे एजेंटों का हाल बेहाल हो गया। पानी पीने के लिए केंद्रों से हटकर जाते लेकिन खाने को कुछ नहीं मिल पाया।

लखीमपुर के धौरहरा में तीन एजेंट और मोहम्मदी में दो मतदान कर्मी कोरोना पॉजिटिव निकले। दोनों जगह रोकी गई वोटों की काउंटिंग।

मतगणना का परिणाम आना शुरू हो गया। चंदौली जिला में चकिया ब्लाक के इसहुल गांव के प्रधान पद पर ओमप्रकाश सिंह नवनिर्वाचित हुए। उन्होंने 470 मत पाकर निकटतम प्रतिद्वंदी।चंदन (468) को दो वोट के अंतर से पराजित किया।

मैनपुरी में कुरावली की ग्राम पंचायत तरौली प्रधान पद का चुनाव परिणाम सबसे पहले घोषित किया गया। इसके बाद कुरावली की ही ग्राम पंचायत भरतपुर का चुनाव परिणाम घोषित किया गया। दोनों ही स्थानों पर महिला प्रत्याशी निर्वाचित घोषित किए गए हैं।

आगरा में वार्ड पांच से बसपा प्रत्याशी यास्मीन की मतगणना शुरू होने से पहले ही दम तोड़ा। वह 15 अप्रैल को चुनाव के बाद से ही पेट में संक्रमण से पीड़ित थीं। रविवार की सुबह उनका निधन हो गया।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com