Saturday - 16 January 2021 - 1:28 PM

योगी सरकार के इस कदम से गरीब और मध्यम वर्गीय परिवार को मिलेगी राहत

जुबिली न्यूज़ डेस्क

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार गरीब और मध्यम वर्गीय परिवार को इस साल के बजट में कुछ सहूलियतें दे सकती है। इसके तहत योगी सरकार इन परिवार से जुड़ी नई योजनायें शुरू करने जा रही हैं।

नई योजनाओं के तहत छोटे शहर या कस्बों यानी नगर पालिका परिषद और नगर पंचायतों में रहने वाले गरीब और मध्यम वर्गीय परिवारों को अब अपने बच्चों की शादी के लिए महंगे हाल बुक कराने के लिए मोटी रकम नहीं देनी पड़ेगी।

दरअसल नगर विकास विभाग इसके लिए जरूरत के आधार पर शादी घर बनवाने जा रहा है। इस योजना के लिए वित्तीय वर्ष 2021-22 के बजट में टोकन मनी के रूप में 50 करोड़ रुपये की मांग की गई है।

बताया जा रहा है कि अपने आखिरी बजट में सरकार इस योजना के लिए अनुदान देने की घोषणा कर देगी। इस बार सरकार 18 फ़रवरी को अपना बजट पेश करेगी। साथ ही इस बार का प्रदेश सरकार का बजट साढ़े पांच लाख करोड़ से ज्यादा का हो सकता है।

जाहिर है कि अभी तक बड़े शहरों में नगर निगमों ने अपने बजट से शादी-विवाह घर, कल्याण मंडप या फिर कम्यूनिटी हॉल बनवा रखे हैं। लेकिन छोटे शहरों जैसे नगर पालिका परिषद व नगर पंचायतों में ऐसी व्यवस्था उपलब्ध नहीं है। लेकिन अब नगर पालिका और नगर पंचायत में भी इस तरह की सुविधा भी लोगों को मिलेगी।

पिछले दिनों नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन की अध्यक्षता में बजट में नई योजनाओं को लेकर बैठक हुई थी। इस बैठक में छोटे शहरों के लिए शादी-विवाह घर बनवाने के लिए बजटीय व्यवस्था पर सहमति बन गई है।

इसके लिए प्रस्ताव तैयार कर लिए गये हैं। इसके अनुसार शादी-विवाह घर निकाय की जमीनों पर बनवाए जाएंगे। इसमें कुछ कमरों के साथ लॉन को बनाया जाएगा, जिसे कम कीमत पर किराए पर दिया जाएगा। इस तरह की योजना के आने के बाद लोगों को किसी भी तरह के आयोजन के लिए सस्ते में बेहतर सुविधाएं उपलब्ध हो सकेंगी।

ये भी पढ़े : विधान परिषद चुनावों में अखिलेश ने खेल दिया है बड़ा दांव

ये भी पढ़े : अयोध्‍या के संत ने क्‍यों रखा टीएमसी सांसद के सिर पर 5 करोड़ का इनाम

बता दें कि प्रदेश सरकार अपने इस कार्यकाल का अंतिम बजट पेश करने की तैयारी में जुट गई है। इस बार का बजट 18 फरवरी को पेश किया जा सकता है। वित्त विभाग बजट को अंतिम रूप देने में जुटा हुआ है। इस बार के बजट में अयोध्या पर खास फोकस दिए जाने की उम्मीद जताई जा रही है।अयोध्या के चौतरफा विकास के लिए सरकार कई मदों में अच्छी खासी धनराशि आवंटित कर सकती है।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com