Tuesday - 1 December 2020 - 7:35 PM

चुनाव की तैयारियों में जुटी सपा, प्रत्याशियों से मांगा आवेदन

हेमेंद्र त्रिपाठी

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव 2022 में होना है और सभी पार्टियों ने इसके लिए अपनी कमर कस ली है। विधानसभा चुनाव जितना अहम बीजेपी के लिए है उतना ही सपा, बसपा और कांग्रेस के लिए भी है।

2022 चुनाव की तस्वीर क्या होगी अभी कह पाना थोड़ा मुश्किल है पर राजनीतिक दलों की तैयारी देखकर तो ऐसा ही लग रहा है कि इस बार मुकाबला किसी के लिए आसान नहीं होगा। कांग्रेस जहां अपनी जमीन तैयार कर रही है तो वहीं समाजवादी पार्टी अपनी कार्र्यशैली में थोड़ा बदलाव कर अपनी खोई जमीन पाने की कोशिश में दिख रही है। बसपा भी पीछे नहीं है।

विस चुनाव की अभी तक की तैयारी देखे तो सबसे आगे बीजेपी, पर सपा ने भी अपनी तैयारी तेज कर दी है। समाजवादी पार्टी ने तो विधानसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों से आवेदन भी मांग लिया है

दरअसल समाजवादी पार्टी ने 2022 के विधानसभा चुनाव के लिए संभावित उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं। सोमवार यानी 19 अक्टूबर से पार्टी प्रत्याशियों के चयन के लिए आवेदन लेना शुरू करेगी। पार्टी के अध्यक्ष के निर्देश पर राजनीतिक समीकरण और जिताऊ प्रत्याशियों के चयन की प्रक्रिया शुरू हो रही है।

विधानसभा चुनाव लड़ने के इच्छुक प्रत्याशी 19 अक्टूबर 2020 से 26 जनवरी 2021 के बीच आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, उन 7 सीटों पर आवेदन नहीं लिए जाएंगे जहां उपचुनाव होने है, उन जिलों के आवेदन रिजल्ट आने के बाद लिए जाएंगे। साथ है जिन जिलों में सपा के मौजूदा विधायक हैं वहां से भी आवेदन नहीं लिए जाएंगे।

इस बात की जानकारी खुद समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने ट्वीट कर दी है। अखिलेश ने ट्वीट कर कहा है कि सपा 2022 के चुनावों के लिए, वर्तमान विधायकों और जिन सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं, उन्हें छोड़कर अन्य सीटों के लिए आवेदन आमंत्रित कर रही है। अखिलेश ने साथ ही यूपी के जनहितकारी चातुर्दिक विकास के लिए एकजुट होने का आह्वान भी किया है।

समाजवादी पार्टी के आवेदन मांगे जाने पर वरिष्ठ पत्रकार सुरेन्द्र दुबे का कहना है कि दरअसल इसके पीछे एक कारण यह है कि पार्टी को प्रत्याशी का चयन करने में सहूलियत होगी। वह उसके बारे में पता कर सकेगी कि क्षेत्र में उसकी कितनी पैठ है। जनता के बीच नेता कितना लोकप्रिय है।

ये भी पढ़े : कोविड-19 को लेकर बड़ा दावा, मानव त्वचा पर 9 घंटे…

ये भी पढ़े : उत्तर प्रदेश सहित इन राज्यों में आज से खुलेंगे स्कूल

सुरेंद्र दुबे आगे कहते हैं कि ऐसा करने से समाजवादी पार्टी की छवि में थोड़ा सुधार होगा। जनता के बीच एक अच्छा संदेश जायेगा कि पार्टी टिकट देने में पारदर्शिता बरत रही है। बीजेपी इस तरह की राजनीति पहले से ही करती आई है अब सपा ने भी इसकी ओर कदम बढ़ा दिया है।

वहीं, सपा प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी ने बताया कि पार्टी 2022 चुनाव की तैयारी में जुट गई है। इच्छुक उम्मीदवार 19 अक्टूबर से अपना आवेदन भेज सकते हैं। संभावित उम्मीदवार अगले साल 26 जनवरी तक आवेदन कर सकेंगे। फ़िलहाल सपा का ध्यान ब्लॉक और बूथ स्तर पर केंद्रित था।

ये भी पढ़े : ‘रोटी वाली अम्मा’ को क्यों है मदद की दरकार

ये भी पढ़े : पंचायत चुनाव : वोटर लिस्ट में इन बड़ी हस्तियों के नाम जोड़ने से मची खलबली

उन्होंने पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं को अखिलेश यादव ने जनता से संपर्क बढ़ाने के लिए कहा है। गौरतलब है कि 2017 के पिछले विधानसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी को भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) से करारी मात मिली थी।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com