Wednesday - 25 November 2020 - 8:29 AM

इस राज्य में टमाटर 8 रुपये किलो

जुबिली न्यूज़ डेस्क

नई दिल्ली. देश के तमाम हिस्सों में आलू और प्याज जैसी सब्जियों के दामों में आग लगी हुई है और आम आदमी को राहत देने वाली कोई खबर सुनने को नहीं मिल रही है तब केरल सरकार ने सब्जियों के दामों पर अंकुश लगाने की पहल कर पूरे देश को सन्देश भेज दिया है.

केरल सरकार ने अपने राज्य में स्पष्ट कर दिया है कि आलू और भिंडी को 20 रुपये किलो से ज्यादा में नहीं बेचा जा सकेगा. टमाटर आठ रुपये किलो बेचा जाएगा.

केरल सरकार ने सब्जियों के दाम निर्धारित करने की जो योजना तैयार की है उसे पहली नवम्बर से लागू कर दिया जायेगा. राज्य सरकार ने निर्देश जारी किया है कि केरल के किसानों का पूरा ध्यान रखा जाए और उन्हें फल और सब्जियों के जो न्यूनतम दाम दिए जाएँ वह उसके उत्पादन की लागत से 20 फीसदी ज्यादा हों.

केरल सरकार ने तय किया है कि राज्य में पहली नवम्बर से लागू किये जा रहे दामों पर सूबे में खोले जा रहे एक हज़ार स्टोर पर भी उपलब्ध कराया जाए. मुख्यमंत्री पी. विजयन ने कहा है कि सरकार केरल के किसानों को पहले से ज्यादा मज़बूत बनाने के लिए काम करेगी.

यह भी पढ़ें : आतंकी निशाने पर हैं बिहार की पीएम मोदी की रैलियां, एलर्ट पर सुरक्षा एजेंसियां

यह भी पढ़ें : सिविल जज दीपाली शर्मा बर्खास्त

यह भी पढ़ें : मतदान के दौरान मंत्री ने किया कुछ ऐसा कि दर्ज हो गई FIR

यह भी पढ़ें : डंके की चोट पर : घर-घर रावण दर-दर लंका इतने राम कहाँ से लाऊं

सरकार ने किसानों को आश्वस्त किया है कि बाज़ार का दाम अगर तय दाम से नीचे चला जाता है तो भी उन्हें चिंता करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि तब किसानों के उत्पादन मूल्य से 20 फीसदी ज्यादा दाम पर सरकार खरीदेगी.

विशेषज्ञों का मानना है कि किसानों की उपज का न्यूनतम दाम निर्धारित होने से किसानों को फायदा होगा और वह अपना पूरा ध्यान अपनी फसल पर लगायेंगे. इससे सब्जी उत्पादन को बढ़ावा मिलेगा और आम लोगों को भी सही दाम पर सब्जियां हासिल हो सकेंगी.

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com