Sunday - 17 January 2021 - 3:31 PM

ATM से ये नोट गायब, अब इस बात का डर…

जुबिली स्पेशल डेस्क

एटीएम से कई नोट निकलते है। 100, 200 व 500 का नोट निकलना आम बात है। हालांकि नोटबंदी के बाद से कई नोटों को लेकर तमाम तरह की खबरे उड़ती रही है।

हालांकि एटीएम से दो हजार की नोट को लेकर अब अहम जानकारी सामने आ रही है। दरअसल अब खबर है कि एटीएम से दो हजार की नोट अब नहीं मिलेंगी। इतना ही नहीं रिजर्व बैंक से दो हजार के नोट मिलने फिलहाल बंद हो गए हैं।

जानकारी के मुताबिक बैंक भी एटीएम मशीन से दो हजार के नोट वाले कैलिबर निकालने लगे हैं। इस पूरे मामले में अन्य बैकों ने साफ कर दिया है कि अब एटीएम से केवल 100, 200 व 500 का नोट ही डाला जाएगा।

ये भी पढ़ें: तो अधीनस्थ आयोग इस तरह से करा सकता है पहली PET परीक्षा 

यूपी में कई शहरों में एटीएम से, जहां पर दो हजार का नोट नहीं निकल रहा है इससे लोग काफी हैरान और परेशान है। इस पूरे मामले पर सेण्ट्रल बैंक के मण्डल प्रमुख एलबी झा ने मीडिया में कहा है कि आरबीआई से दो हजार के नोट उपलब्ध नहीं कराया जा रहा है।

इस वजह से बाजार में अब दो हजार का नोट पूरी तरह से गायब होता दिख रहा है। कहा जा रहा है कि आरबीआई ने दो हजार के नोट की छपाई बंद कर दी है।

ये भी पढ़े: ग्लैमरस तस्वीरों से हिना खान ने बढाया सोशल मीडिया का पारा, देखें तस्वीरें

ये भी पढ़े: विश्व का पहला ऐसा मामला है जिसमें यूके हाई कोर्ट ने लिया संज्ञान

कई एमटीएम मशीन से दो हजार की नोट के कैलिबर हटा कर 500 के लगाया जा रहा है। अधिक से अधिक नोट एटीएम में लोड किए जा रहे हैं ताकि लोगों को परेशानी न हो। जानकारी के मुताबिक दो हजार के नोट आरबीआई से आएंगे या नहीं इस पर फिलहाल किसी के पास जवाब नहीं है।

अगर किसी को 40 हजार रुपए निकालने हैं तो उसे चार बार ट्रांजेक्शन करना पड़ता है। वहीं अगर 2 हजार के नोट निकलते तो दो बार में ही 20-20 हजार निकल जाते।

इस वजह से एटीएम में सिर्फ 500, 200, व 100 के नोट ही भरे जा रहे हैं। उधर कुछ लोगों को अभी से दो हजार के नोट के बंद होने का डर सता रहा है।

उन्हें लग रहा है कि कही अचानक से दो हजार के नोट बंद होने का फरमान न जारी हो जाये जैसे पहले हुआ था। कुल मिलाकर अब देखना आरबीआई इस पर कुछ बोलता है या नहीं।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com