Saturday - 4 February 2023 - 7:06 AM

सुप्रीम कोर्ट में आज फैसलों का दिन

न्यूज़ डेस्क

अयोध्या मसले के बाद सुप्रीमकोर्ट में आज बड़े फैसलों का दिन है। राफेल विमान सौदे, सबरीमाला विवाद पर दायर की गई पुनर्विचार याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज अपना फैसला सुनाएगा। इसके साथ ही पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के अवमानना मामले पर भी फैसला देगा।

बता दें कि सबरीमाला में दो महीने चलने वाली तीर्थयात्रा में महिलाओं का प्रवेश की अनुमति नहीं थी इसी को लेकर सुप्रीमकोर्ट में याचिका डाली गयी थी। इसी रिव्यू पिटीशन पर सुप्रीम कोर्ट आज फैसला सुनाएगा।

बढाई गई सुरक्षा

सुप्रीम कोर्ट के फैसले से पहले सबरीमाला मंदिर की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। मंदिर परिसर के आसपास 10 हजार पुलिस जवानों की तैनाती कर दी गई है। इसके साथ ही 16 नवंबर से मंडलम मकर विलक्कू उत्सव शुरू हो रहा है। दो महीने तक चलने वाले इस वार्षिक तीर्थयात्रा के लिए पांच स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

क्या है मामला

गौरतलब है कि केरल के सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश की अनुमति नहीं है। हाल के कुछ वर्षों में कुछ महिला संगठनों ने इस मुद्दे को सुप्रीम कोर्ट में उठाया गया था। इस पर सुप्रीम कोर्ट ने महिलाओं के पक्ष में फैसला सुनाया था। इस फैसले कोर्ट ने महिलाओं को मंदिर में प्रवेश करने की इजाजत दी थी।

कोर्ट के इस फैसले को परंपरा और धार्मिक मसला के खिलाफ बताते हुए चीफ जस्टिस गोगोई की अध्यक्षता वाली बेंच के सामने एक रिव्यू पिटीशन दायर की गई थी। कोर्ट ने मामले की सुनवाई पूरी कर ली है और गुरुवार को इस मामले में कोई फैसला सुना सकती है।

दूसरा फैसला राफेल विमान पर

दूसरा फैसला सुप्रीम कोर्ट राफेल विमान सौदे की पुनर्विचार याचिका पर निर्णय सुनाएगा। केंद्र सरकार के द्वारा फ्रांस के साथ किए गए समझौते पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाए गए थे, जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई थी। इस मामले की जांच, खरीदने की प्रक्रिया, PMO के दखल पर सवाल खड़े किए गए थे। हालांकि, सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में केंद्र सरकार को राहत दी थी।

इसी के बाद पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा, अरुण शौरी और वकील प्रशांत भूषण ने सर्वोच्च अदालत में पुनर्विचार याचिका दायर की गई थी। चीफ जस्टिस रंजन गोगोई, जस्टिस एस.के. कौल, जस्टिस के.एम. जोसेफ की बेंच इस मामले में फैसला सुना रही है।

राहुल गांधी पर अवमानना का मामला

इसके अलावा कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी पर दायर किए गए अवमानना मामले पर भी सुप्रीम कोर्ट आज ही अपना फैसला सुनाएगा। लोकसभा चुनाव के दौरान सुप्रीम कोर्ट की ओर से राफेल विवाद पर फैसला आया था, उस समय राहुल गांधी ने कहा था कि सुप्रीम कोर्ट ने मान लिया है कि चौकीदार चोर है।

इसी के बाद बीजेपी सांसद मीनाक्षी लेखी ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर दी थी और उनपर राजनीति में सुप्रीम कोर्ट का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया था।  इसी पर आज सर्वोच्च अदालत फैसला सुना रही है।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com