Friday - 4 December 2020 - 1:02 PM

कम पैसों में शुरू करें ये बिजनेस, होगा मुनाफा, सरकार भी देगी मदद

जुबिली स्पेशल डेस्क

अक्सर लोग बिजनेस करना चाहते हैं लेकिन पैसे के अभाव अभाव में मुनाफा न होने की वजह से लोग जोखिम लेने से बचते हैं। हालांकि एक बिजनेस ऐसा भी जो कम पैसों में शुरू किया जाये तो अच्छा मुनाफा भी दे सकता है। इस बिजनेस को शुरू कराने में केद्र सरकार भी मदद करती है।

ये बिजनेस दिला सकता है मुनाफा

कटलरी का बिजेनस शुरू कर आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं। कटलरी से हैंड टूल और खेती में काम आने वाले जरूरी चीजे बनायी जा सकती है। इतना ही नहीं बड़े स्तर पर इसको एक्सपोर्ट भी किया जा सकता है। बता दें कि घर के प्रोडक्ट के साथ-साथ अन्य टूल भी बनाया जा सकता है।

इन चीजों की पड़ेगी जरूरत

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए वेल्डिंग सेट, बफिंग मोटर, ड्रिलिंग मशीन, बेंच ग्रिंडर, हैंड ड्रिलिंग, हैंड ग्रिंडर, बेंच, पैनल बोर्ड व अन्य टूल्स चाहिए होगे। इस सब के खर्च को जोड़ ले तो करीब 1.8 लाख रुपए लग सकते हैं।

यह भी पढ़ें : चक्रव्यूह में चिराग

यह भी पढ़ें : बड़ी खबर : कपिल देव को पड़ा दिल का दौरा

यह भी पढ़ें : राजद्रोह का मुकदमा दर्ज होने पर भड़की कंगना, कहा- सावरकर की…

यह भी पढ़ें :  हाथरस केस : सीबीआई के हाथ लगे अहम सुराग

कटलरी बिजनेस को लेकर सरकार की मुद्रा स्कीम के तहत लोन की भी सुविधा मिलती है। इसके साथ ही आपको रॉ मैटेरियल पर 1.2 लाख रुपए खर्च करने पड़ सकते हैं। इसमें काम करने वालों को सैलरी भी देनी पड़ेगी।

सैलरी पर हर महीने 30 हजार रुपए खर्च करने होंगे। हालांकि आपको केवल 1.14 लाख रुपए खर्च करने होंगे और बाकी सरकार आपको मदद देंगी।

दरअसल सरकार मुद्रा लोन के तहत आपकी मदद करेगी। इसके लिए आपको केवल किसी भी बैंक में अप्लाई करना होगा।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत आपको लोन मिल जाएगा। इसमें कुछ डिटेल मागी जाएगी। जैसे नाम, पता, बिजनेस एड्रेस, एजुकेशन, मौजूदा इनकम और कितना लोन चाहिए आदि जैसी सूचना देनी होगी।

कुल मिलाकर कोरोना की वजह से लोगों को आर्थिक नुकसान भी बहुत हुआ। इतना ही नहीं कई लोगों की नौकरी तक जा चुकी है। आलम तो यह है कि कई लोगों के रोजगार पर संकट मंडरा रहा है।

कई लोगों का बिजनेस बंद हो गया है। ऐसे में आप मेटल से बनने वाले कटलरी की मैन्युफैक्चरिंग यूनिट शुरू कर दोबारा पैसा कमा सकते हैं।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com