Saturday - 3 December 2022 - 6:32 PM

मटर कचौड़ी स्वाद में है लाजवाब, जानें ये आसान रेसिपी

जुबिली न्यूज डेस्क

ठंड के मौसम में मटर की कचौड़ी का ज़ायका अलग ही मज़ा देता है. बाजार में मटर आते ही मटर की कचौड़ी की डिमांड घरों में होने लगती है. मटर कचौड़ी का स्वाद बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक सभी को काफी पसंद आता है. मटर से बनने वाली कचौड़ी का स्वाद बेहद लाजवाब. आप भी अगर मटर कचौड़ी खाना पसंद करते हैं तो आसानी से इस रेसिपी को घर पर बना सकते हैं.

मटर कचौड़ी बनाने के लिए मटर के अलावा गेहूं आटा, मैदा सहित मसालों का प्रयोग किया जाता है. आपने अगर अब तक मटर कचौड़ी को कभी नहीं बनाया है तो हमारी बताई रेसिपी की मदद से इसे आप आसानी से तैयार कर सकते हैं.

मटर कचौड़ी बनाने के लिए सामग्री

हरी मटर – 2 कप
गेहूं आटा – 2 कप
मैदा – 1 कप
अदरक कटा – 1 टी स्पून
हरी मिर्च कटी – 2
हींग – 1 चुटकी
तेल – तलने के लिए
नमक – स्वादानुसार

मटर कचौड़ी बनाने की विधि

मटर कचौड़ी बनाने के लिए मटर के दाने छीलकर एक बड़ी बाउल में निकाल लें. अब एक बड़ा बर्तन लें और उसमें गेहूं का आटा और मैदा छानकर डाल दें. अब दोनों को अच्छी तरह से मिला लें. आटे में 2 टी स्पून तेल और चुटकीभर नमक डालकर मिक्स करें. इसके बाद गुनगुना पानी लें और थोड़ा-थोड़ा कर डालते हुए आटे को नरम गूंथ लें. आटा गूंथने के बाद उसे एक सूती गीले कपड़े से ढककर 15-20 मिनट के लिए अलग रख दें.अब एक बर्तन में पानी लेकर उसे गैस पर गर्म करने के लिए रख दें. जब पानी गर्म हो जाए तो उसमें मटर डाल दें और उसे 5 -7 मिनट तक उबाल लें. जब मटर उबलकर नरम हो जाए तो गैस बंद कर दें और छलनी की मदद से मटर का पानी निकाल दें. अब मटर के दानों को मिक्सर जार में डाल दें. इसमें अदरक और हरी मिर्च भी डालकर दरदरा पेस्ट तैयार कर लें.

एक कड़ाही में थोड़ा सा तेल डालकर गर्म करें. तेल गर्म होने के बाद उसमें हींग डालकर तड़का लगाएं. इसके मटर का पेस्ट और स्वादानुसार नमक डालकर भूनें. मीडियम आंच पर 5 मिनट तक भूनने के बाद गैस बंद कर दें और स्टफिंग को ठंडी होने दें. अब आटा लें और उसकी छोटी-छोटी लोइयां बना लें. एक लोई लेकर उसे बेलें और बीच में भरावन रखकर बंद कर दें. इसे गोल कर अंगूठे से बीच में दबाते हुए कचौड़ी का आकार दें. अब कचौड़ी को एक प्लेट में रखते जाएं. इस दौरान कचौड़ी तलने के लिए एक कड़ाही में तेल गर्म करने के लिए रख दें. जब तक तेल गर्म हो रहा है. एक-एक कर सारे आटे और भरावन से कचौड़ी तैयार कर लें.

ये भी पढ़ें-BB16: फहमान खान धमाकेदार एंट्री से सुंबुल हुईं खुश, शालीन-टीना के उड़े होश

जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें कड़ाही की क्षमता के मुताबिक कचौड़ी डालें और डीप फ्राई करें. कचौड़िया पलट पलटकर कर तलें जब तक कि दोनों ओर से कचौड़ियों का रंग सुनहरा न हो जाए. कचौड़ियों को अच्छी तरह से तलने में 8-10 मिनट का वक्त लगेगा. जब कचौड़ियां क्रिस्पी हो जाएं तो उन्हें कड़ाही से निकालकर एक बर्तन में रख दें. इसी तरह सारी कचौड़ियों को तलें. अब गर्मागर्म कचौड़ियों को चटनी के साथ सर्व करें.

ये भी पढ़ें-पॉर्न की लत ने कॉलेज स्टूडेंट को पहुंचाया जेल, जानें ऐसा क्या किया

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com