Thursday - 4 March 2021 - 2:38 PM

तो क्या इस साल कंपनियां बढ़ा सकती हैं वेतन

जुबिली न्यूज़ डेस्क

नई दिल्ली। नौकरीपेशा कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। कंपनियां इस साल वेतन में अच्छी हाइक देने के मूड में हैं। महामारी के बाद कारोबारी गतिविधियों में उम्मीद से अधिक तेजी से सुधार और उपभोक्ताओं का भरोसा बढ़ने के चलते कंपनियां कर्मचारियों के वेतन में औसतन 7.3% की बढ़ोतरी कर सकती हैं।

डेलॉयट टच तोहमात्सु इंडिया एलएलपी द्वारा कार्यबल एवं वेतन बढ़ोतरी के रुझानों के लिए किए गए 2021 के पहले चरण के सर्वेक्षण में पाया गया कि इस साल वेतन में औसत बढ़ोतरी 2020 के 4.4% से अधिक लेकिन 2019 के 8.6% से कम रहेगी।

ये भी पढ़े: भोपाल में 7 मार्च से होगा ‘चरखा खादी मेला’

ये भी पढ़े: 2050 तक 6.1 करोड़ लोग देखने में पूरी तरह होंगे लाचार

इस साल सर्वेक्षण में शामिल होने वाली 92% कंपनियों ने वेतन बढ़ोतरी की बात कही, जबकि पिछले साल सिर्फ 60% ने ऐसा कहा था। सर्वेक्षण दिसंबर 2020 में शुरू हुआ और इसमें सात क्षेत्रों तथा 25 उप क्षेत्रों की करीब 400 कंपनियां शामिल हुईं। सर्वेक्षण में कहा गया कि भारत में औसत वेतन बढ़ोतरी 7.3% रहने की उम्मीद है, जो 2020 के 4.4% से अधिक है।

ये भी पढ़े: विश्वभारती विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में क्या बोले पीएम मोदी

ये भी पढ़े: मणिपुर : चार दिनों से बंद हैं अखबार और टीवी चैनल

आर्थिक गतिविधियों में उम्मीद से अधिक तेजी से सुधार, उपभोक्ता विश्वास में बढ़ोतरी तथा बेहतर मार्जिन के चलते कंपनियों ने वेतन बढ़ोतरी के लिए अपने बजट को बढ़ाया है।

नजीतों के मुताबिक 20% कंपनियों ने इस साल दो अंकों में वेतन बढ़ोतरी की योजना बनाई है, जबकि 2020 में यह आंकड़ा सिर्फ 12% था। सर्वेक्षण के मुताबिक जिन कंपनियों ने पिछले साल वेतन बढ़ोतरी नहीं की थी, उनमें से एक-तिहाई इस साल अधिक बढ़ोतरी या बोनस के रूप में उसकी भरपाई करने की तैयारी कर रही हैं।

सर्वे के मुताबिक लाइफ साइंसेज और आईटी सेक्टर में सबसे अधिक वेतन वृद्धि हो सकती है। वहीं मैन्युफैक्चरिंग और सर्विस सेक्टर्स अपेक्षाकृत कम वेतन वृद्धि की पेशकश कर सकते हैं।

लाइफ साइंसेज अकेला ऐसा क्षेत्र होगा जहां 2019 के स्तर के बराबर वद्धि मिलेगा। इसके साथ ही डिजिटल और ई-कॉमर्स कंपनियां दो अंक में औसत वृद्धि की पेशकश कर सकती हैं।

ये भी पढ़े: आखिर ये कौन शख्स हैं जिन्हें नंगे पांव कंधा देने पहुंचे राहुल गांधी

ये भी पढ़े: आतंकी ने AK-47 लेकर बरसाईं गोलियां, दो जवान शहीद,देखें वायरल वीडियो

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com