Saturday - 26 September 2020 - 8:02 AM

तो इस वजह से कपल्स के बीच कम हो रहा रोमांस

जुबिली न्यूज़ डेस्क

अक्सर ऐसा देखा गया है कि काफी लंबे समय तक एक दूसरे के साथ रहने वाले कपल्स के बीच पहले जैसा उत्साह नहीं रह जाता है। खासतौर पर इन कपल्स के बीच सेक्स को लेकर पैशन बहुत कम हो जाता है।ऐसा होने के पीछे मनोवैज्ञानिकों ने वजह जानने की कोशिश की है। इसके लिए मनोवैज्ञानिकों ने सैकड़ों लोगों के ऊपर रिसर्च की है। ये स्टडी इवोल्यूशनरी साइकोलॉजी पत्रिका में प्रकाशित हुई है।

इस रिसर्च में कपल्स से पूछा गया कि उन्हें क्यों महसूस होता है कि उनके रोमांस में पहले वाला जोश नहीं रहा और उनकी सेक्स लाइफ अच्छी ना होने के पीछे क्या वजह है। इस स्टडी में वॉलंटियर्स से कई तरह के सवाल पूछे गए थे। इसमें से मनोवैज्ञानिकों को कुल 78 ऐसी वजहें पता चलीं जोकि कपल्स के यौन उत्साह को कम कर देती हैं।

इनमें सबसे पहली वजह है कि उत्साह का खत्म हो जाना। इसके बाद दूसरी जो सबसे बड़ी वजह सामने आई वो है समय। इसके अलावा कई लोगों की शिकायत थी कि उनका पार्टनर हर समय उन पर नजर रखने की कोशिश करता है जिसकी वजह से वो एक तरह का दबाव महसूस करते हैं।

वहीं दसवें स्थान पर सेक्स के समय एक्स की याद आने का डर और पार्टनर से बोर होने जैसी वजहें सामने आई। जबकि कुछ लोग हर समय पार्टनर के साथ रहने वाले दोस्तों और रिश्तेदारों से भी परेशान पाए गए। पार्टनर के शराब पीने और जुआ खेलने जैसी आदतें भी सेक्स लाइफ के खराब होने की बड़ी वजह सामने आई।

मनोवैज्ञानिकों द्वारा की गई रिसर्च में सामने आया कि पूछे गए प्रश्नों पर पुरुषों और महिलाओं की प्रतिक्रियाएं एक ही तरह की थीं।हालांकि ज्यादातर पुरूषों ने ये स्वीकार किया कि वो अपने रिश्ते को निभाने में या पार्टनर के प्रति वफादार रहने में असफल रहे। वहीं पुरुषों की तुलना में ज्यादातर महिलाओं ने ज्यादा देर तक काम करने को भी खराब सेक्स लाइफ की एक वजह बताया।

ये भी पढ़े : अब सरकारी नौकरी में योगी सरकार करने जा रही ये बदलाव

ये भी पढ़े : जानिए कैसा दबाव महसूस कर रही हैं कामकाजी महिलाएं

यही नहीं इसके अलावा यौन इच्छा खत्म होने के पीछे पार्टनर का चरित्र और उसका बुरा बर्ताव जैसी वजहें भी सामने आईं हैं। इस रिसर्च में सबसे हैरत की बात ये सामने आई कि धोखा मिलने की वजह से सेक्स ना करने की वजह सबसे नीचे पाई गई। यानी रिसर्च में ऐसे कपल्स की संख्या बहुत कम थी जिन्होंने पार्टनर से धोखा मिलने की वजह से सेक्स करना बंद कर दिया था।

गौरतलब है कि ये रिसर्च साइप्रस के निकोसिया यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं द्वारा की गई। स्टडी के प्रमुख लेखक प्रोफेसर मेनेलेओस अपोस्टोलो ने बताया, ‘रिश्तों में अंतरंगता होनी बहुत जरूरी है। हालांकि कई लोगों को ऐसा करने में बहुत कठिनाई महसूस होती है।इसकी कमी से कई लोग भावनात्मक रूप से दर्द महसूस करते हैं।’

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com