Saturday - 3 December 2022 - 5:23 PM

पहली बार सेंसेक्स 54 हजार अंक के पार, निफ्टी की लंबी छलांग

जुबिली न्यूज डेस्क

भारतीय शेयर बाजार अब एक नया मुकाम मिला है। पहली बार सेंसेक्स 54 हजार पार कर गया है। पहली बार है जब सेंसेक्स ने ये सफलता हासिल की है।

सप्ताह के तीसरे कारोबारी दिन यानी बुधवार को सेंसेक्स 54 हजार अंक के स्तर को पार कर लिया। इसी के साथ निफ्टी भी नई ऊंचाई पर कारोबार कर रहा है।

शुरुआती कारोबार के दौरान सेंसेक्स करीब 400 अंक मजबूत होकर 54,200 अंक के स्तर पर रहा। निफ्टी की बात करें तो ये 16,200 अंक के ऊपर कारोबार कर रहा था।

टाटा स्टील में सबसे ज्यादा तेजी

बीएसई इंडेक्स के 30 शेयरों में टाटा स्टील टॉप गेनर की भूमिका में है। इसके अलावा एचडीएफसी, आईसीआईसीआई बैंक, पावरग्रिड, कोटक बैंक, एनटीपीसी, इन्फोसिस, रिलायंस, एचडीएफसी बैंक, महिंद्रा, एलएंडटी के स्टॉक में भी जबरदस्त तेजी रही। वहीं टॉप लूजर में एयरटेल, एसबीआई, एचयूएल और सनफार्मा शामिल हैं।

यह भी पढ़ें : यूपीए-2 के कार्यकाल में संसद में बीजेपी ने किया था जमकर हंगामा, टूटा था 50 साल का रिकॉर्ड

यह भी पढ़ें : चिराग-तेजस्वी की दोस्ती और तीसरे मोर्चे पर क्या बोले लालू

यह भी पढ़ें : NIA का खुलासा, मनसुख हिरेन की हत्या के लिए दिए गए थे 45 लाख

मंगलवार को भी बने कई रिकार्ड

बीते मंगलवार को भी भारतीय शेयर बाजार में कई नये रिकॉर्ड बने। सेंसेक्स 873 अंक मजबूत होकर रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद हुआ। एनएसई निफ्टी भी पहली बार 16,000 अंक के ऊपर ठहरा। शेयर बाजार में तेजी से निवेशकों की संपत्ति 2.30 लाख करोड़ रुपए बढ़ी। वहीं बीएसई में सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण अब तक के उच्चतम स्तर 2,40,04,664.28 पर पहुंच गया।

क्या है बाजार में तेजी की वजह

जानकारों के मुताबिक जीएसटी और निर्यात के बेहतर आंकड़ों के दम पर तेजडिय़ों ने निफ्टी को 16,000 अंक के ऊपर पहुंचा दिया है। इसके अलावा घरेलू संस्थागत निवेशकों ने चालू वित्त वर्ष के पहले चार महीनों में 280 अरब रुपये की पूंजी डाली है। इस वजह से बीते कुछ समय से बाजार में तेजी देखने को मिल रही है।

यह भी पढ़ें :विशेषज्ञों ने बताया कि केरल में कोरोना विस्फोट की क्या है वजह

यह भी पढ़ें :…तो असम-मिजोरम सीमा हिंसा के लिए नेहरू, इंदिरा व राजीव गांधी जिम्मेदार हैं?

यह भी पढ़ें : Tokyo Olympics : फाइनल की रेस से बाहर हुई भारतीय पुरुष हॉकी टीम

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com