Monday - 6 February 2023 - 3:07 PM

A1 कैटगरी के तौर पर मॉर्डनाइज होंगे रेलवे स्टेशन

न्यूज डेस्क

रेलवे स्टेशनों की भीड़भाड़ कम करने और यात्रियों की सुरक्षा के लिए इंडियन रेलवे कई नए नियम लागू करने जा रही है। रेलवे में जल्द ही एयरपोर्ट जैसी एंट्री और एग्जिट की व्यवस्था की जाएगी। अब आप बिना टिकेट के रेलवे स्टेशन के अंदर नहीं जा सकेंगे। इसके साथ ही रेलवे सभी स्टेशनों पर वाईफाई सर्विस देगा।

इन रेलवे स्टेशनों को A1 कैटगरी के तौर पर मॉर्डनाइज करना रेलवे के 100 दिन के एजेंडे में शामिल किया गया है। जिन रेलवे स्टेशनों को मॉर्डनाइज किया जायेगा उनमे सूरत, रायपुर, दिल्ली केंट और रांची जैसे स्टेशन शामिल है। रेलवे लगातार बेहतर सुविधा के लिए नए कदम उठा रहा है। इसके साथ ही यात्रियों की सुविधा के लिए भी प्राथमिकता में शामिल है।

जारी किये गए 115 करोड़ रुपए

जानकारी के अनुसार रेलवे ने अपनी सुविधाओ को बढ़ोतरी के लिए नया प्लान तैयार कर लिया है। इस योजना की शुरुआत जिन रेलवे स्टेशनों से की जाएगी उनमें हबीबगंज और गांधीनगर रेलवे स्टेशन शामिल है इसके बाद दिल्ली और मुंबई के रेलवे स्टेशनों पर इन सुविधाओं को लागू किया जाएगा। इसके अलावा रेलवे स्टेशनों पर एयरपोर्ट जैसी सुरक्षा के लिए आरपीएफ कमांडो को भी सीआईएसएफ कमांडो की तरह ट्रेनिंग दी जाएगी। इन सबके लिए रेलवे ने करीब 115 करोड़ रुपए जारी कर दिए है।

मुंबई में लगा आटोमेटिक रेन गेज सिस्टम

हर साल मुंबई में भारी बारिश के चलते होने वाली मुश्किलों को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे की ओर से इस साल विशेष तौर पर तैयारी की है। इस बार रेलवे ने मौसम विभाग के साथ मिल कर मीरा रोड रेलवे स्टेशन पर आटोमेटिक रेन गेज सिस्टम लगाया है। इसी तरह का एक सिस्टम भायंदर रेलवे स्टेशन पर भी लगाया गया है। इस सिस्टम के जरिए रेलवे लगातार होने वाली बारिश पर नजर रख सकेगा।

इस सिस्टम से रेलवे के अधिकारियों को जानकारी मिल सकेगी कि कितनी बारिश हो चुकी है। ऐसे में यदि कोई आपात स्थित दिखती है तो रेलवे की ओर से गाड़ियों के परिचालन को रोकने या मार्ग परिवर्तित करने जैसे निर्णय लेने में आसानी होगी। इस सिस्टम के डेटा को कई स्तरों पर मॉनीटर करने की योजना बनाई गई है।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com