Wednesday - 8 February 2023 - 2:04 AM

यहां तो चुनाव बहिष्कार का भी प्रचार

मल्लिका दूबे
गोरखपुर। लोकसभा चुनाव को लेकर पार्टी और प्रत्याशी जहां अपनी पौ बारह करने को अपना प्रचार करते हुए अपने-अपने पक्ष में भारी मतदान की अपील करते फिर रहे हैं वहीं उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले में बुधवार को बड़ा ही रोचक मामला सामने आया।
यहां कुछ लोग चुनाव बहिष्कार का प्रचार कर रहे थे, वह भी वाहन और प्रचार सामग्री के साथ। जानकारी जिले के एसपी तक पहुंची तो फौरी एक्शन के तहत आचार संहिता उल्लंघन का मामला मानते हुए चुनाव बहिष्कार का प्रचार करने वालों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया। उनकी कस्टडी से प्रचार सामग्री सहित तीन गाड़ियों को सीज कर दिया गया है।
आचार संहिता के उल्लंघन एसपी ने भेजवाया जेल
देवरिया जिले की रुद्रपुर तहसील के पास बुधवार को दो टेम्पो व एक पिकप को बैनतर से सजाकर बकायदा लाउडस्पीकर से चुनाव बहिष्कार का प्रचार चल रहा था। चिल्ला-चिल्लाकर यह अपील की जा रही थी कि वोट मत डालिए, चुनाव का बहिष्कार करिए। लोग इस अपील से भले ही प्रभावित होते नहीं दिख रहे थे लेकिन चुनाव बहिष्कार का प्रचार सबको रोचक लग रहा था।
इसी दौरान उधर से गुजर रहे एसपी देवरिया किरीट राठौर की नजर जब खुलेआम चुनाव बहिष्कार के प्रचार पर पड़ी तो उन्होंने अपनी गाड़ी रोकवा दिया और स्थानीय थानेदार का बुलाकर तीनों प्रचार वाहनों को सीज करा दिया। चुनाव बहिष्कार का प्रचार कर रहे लोगों को आचार संहिता उल्लंघन के मामले में गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया।
अजब दावा-देशहित में कर रहे चुनाव बहिष्कार का प्रचार
चुनाव बहिष्कार के प्रचार वाहन के साथ चल रहे देवरिया जिले के बाबूलाल सिंह ने पुलिसिया पूछताछ में अजब ही दावा कर डाला। उसने कहा कि वह व उसके साथी देशहित से जुड़े मुद्दों को लेकर चुनाव बहिष्कार का प्रचार कर रहे हैं। पुलिस ने बाबूलाल के साथ ही गाजीपुर के रामलखन, देवरिया के दशरथ वर्मा, साजिद, रामनरेश, सिंहासन, राजेन्द्र गुप्ता, गुलाब चौहान, फणीन्द्र शर्मा, राजराम यादव आदि को गिरफ्तार किया है।
मथुरा कांड वाले रामवृक्ष के ‘अनुयायी” लग रहे प्रचारक
चुनाव बहिष्कार का प्रचार करने वाले प्रथम दृष्टया मथुरा के जवाहर बाग कांड से चर्चा में आए रामवृक्ष यादव के अनुयायी लग रहे थे। चुनाव बहिष्कार के लिए जो प्रचार वाहन इस्तेमाल हो रहा था उस पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस की एक फैब्राीकेटेड फोटो के साथ ही रामवृक्ष यादव की भी फोटो लगी थी और उसके गुणगान के वाक्य भी लिखे थे।
English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com