Thursday - 6 May 2021 - 6:01 PM

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के पति प्रिंस फिलिप का निधन

जुबिली न्यूज़ डेस्क

लंदन। ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के पति प्रिंस फिलिप का शुक्रवार को बकिंघम पैलेस में निधन हो गया। वह 99 वर्ष के थे। रिपोर्ट के अनुसार यह गहरे दुख के साथ कहना पर रहा है कि हर मेजेस्टी महारानी ने अपने प्यारे पति ड्यूक ऑफ इडिनबर्ग के निधन की घोषणा की है। हिज रॉयल हाईनेस द प्रिंस फिलिप, ड्यूक ऑफ एडिनबर्ग का आज सुबह विंडसर कैसल में निधन हो गया।

वह हाल ही में अस्पताल में थे। प्रिंस फिलिप भारत के अंतिम वायसराय लॉर्ड लुईस माउंटबेटन के भतीजे थे। वह ब्रिटेन में रहते हुए और 1939 में रॉयल नेवी में शामिल हुए। उन्होंने 1947 में राजकुमारी एलिजाबेथ से शादी की थी। शादी के पांच साल बाद एलिजाबेथ महारानी बनीं। दंपति के चार बच्चे, आठ पोते और 10 परपोते हैं।

ये भी पढ़े: UP में बढ़ी कोरोना की रफ्तार, जानिए हर जिले का हाल

ये भी पढ़े: महामारी में छोटे और मध्यम व्यवसाय पर क्यों आ गया संकट

बता दें कि प्रिंस फिलिप को ड्यूक ऑफ एडिनबर्ग का सम्मान हासिल था। अपनी ख़राब तबीयत के चलते प्रिंस फिलिप को सार्वजनिक समारोह में कम ही देखा जाता था। दरअसल ब्रिटेन में कोरोना वायरस के चलते लगे लॉकडाउन के दौरान वह लंदन के पश्चिम में स्थित विंडसर कासल में महारानी के साथ रह रहे थे।

ये भी पढ़े: वैक्सीन की किल्लत के बीच कैसे पूरा होगा ‘उत्सव’

ये भी पढ़े: MP में भी कोरोना हुआ बेकाबू , सरकार ने उठाया ये कदम

प्रिंस फिलिप के निधन पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी दुख जाहिर किया। उन्होंने ट्वीट कर लिखा द प्रिंस फिलिप, एडिनबर्ग ड्यूक का सैन्य में विशिष्ट कैरियर था और कम्युनिटी सर्विस पहलों में वे सबसे आगे थे। उनकी आत्मा को शांति मिले।

गौरतलब है कि फिलिप का जन्म 1921 में कॉर्फू टापू पर हुआ था। उनके पिता एंड्रू डेनमार्क और ग्रीस के प्रिंस थे। वह हेलेनीस के किंग जॉर्ज के छोटे बेटे थे। प्रिंस फिलिप की मां क्वीन विक्टोरिया की परपोती और प्रिंसेज ऐलिस लॉर्ड लूइस माउंटबेटन की बेटी थी।

ये भी पढ़े: यादों के आईने में लखनऊ का वो रेस्तरां जहां कभी जुटते थे दिग्गज

ये भी पढ़े: सरकारी- निजी दफ्तरों के लिए योगी सरकार का बड़ा एक्शन

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com