Friday - 22 January 2021 - 9:51 PM

करते हैं पेटीएम का इस्तेमाल तो जान लें ये जरुरी बात

जुबिली न्यूज डेस्क

अभी तक आप पेटीएम का यूज़ सामान्य लेन देन में करते हैं। साथ ही पानी और बिजली का बिल भरने, गैस सिलिंडर बुक करने, मोबाइल और डीटीएच का रिचार्ज करने या ऑनलाइन ऑर्डर के लिए आप पेटीएम वॉलेट का यूज करते ही हैं तो आपके लिए ये खबर बेहद जरुरी है। फ़िलहाल पेटीएम ने अपने नियमों में कई बड़े बदलाव किये हैं।

अब देना होगा एक्सट्रा चार्ज

दरअसल अब पेटीएम वॉलेट में रूपये डालने के लिए आपको एक्सट्रा चार्ज देना पड़ेगा। इस बात की जानकारी paytmbank.com/ratesCharges पर दी गई है। इस जानकारी के अनुसार, अब कोई भी पेटीएम वॉलेट में क्रेडिट कार्ड से मनी डालेगा तो उसे 2 प्रतिशत का अतिरिक्त चार्ज देना होगा। इसमें जीएसटी शामिल होगा।

इसको आप ऐसे समझ सकते हैं कि अगर आप क्रेडिट कार्ड से पेटीएम वॉलेट में 1000 रुपये डालते हैं तो आपके क्रेडिट कार्ड से 1020 रुपये का पेमेंट करना होगा।

हालांकि, किसी भी मर्चेंट साइट पर पेटीएम से पेमेंट करने पर कोई एक्सट्रा चार्ज नहीं देना पड़ेगा। साथ ही पेटीएम से पेटीएम वॉलेट में ट्रांसफर करने पर भी कोई चार्ज नहीं देना होगा। वहीं, डेबिट कार्ड, नेटबैंकिंग या यूपीआई से पेटीएम वॉलेट में मनी एड करने पर भी कोई चार्ज नहीं लगेगा।

दुकानदारों को राहत

पेटीएम ने बीते दिन ये ऐलान किया कि दुकानदार/मर्चेंट अब यूपीआई और रुपे कार्ड के अलावा जीरो फीसदी शुल्क पर पेटीएम वॉलेट के माध्यम से अनलिमिटेड पेमेंट ले सकेंगे।

इस मामले में कंपनी ने एक बयान में कहा, ‘कंपनी के इस कदम से 1.7 करोड़ से अधिक दुकानदारों को फायदा मिलेगा जो अपने बैंक खातों में डायरेक्ट सेटलमेंट के साथ अपने सभी डिजिटल पेमेंट पर जीरो फीसदी शुल्क का लाभ उठा सकेंगे।’

अब ईएमआई का ऑप्शन

इसके अलावा पेटीएम ने अपनी पोस्टपेड सर्विस को और बढाया है। इसके लिए पेटीएम पोस्टपेड यूजर्स अब अपनी बकाए राशि को मासिक किश्त या ईएमआई के जरिए भी दे सकेंगे। इसके लिए पेटीएम पोस्टपेड अपने यूजर्स को 1 लाख रुपये तक का क्रेडिट लिमिट देती है। यूजर्स क्रेडिट लिमिट के अंदर खर्च कर सकते हैं और इसका भुगतान अगले महीने तक कर सकते हैं या उसे ईएमआई में बदल सकते हैं।

एक बार में खरीद सकेंगे 1 करोड़ रुपये तक का डिजिटल गोल्ड

यही नहीं पेटीएम ने एक और नए फीचर को लॉन्च किया है। इस फीचर में यूजर पेटीएम ऐप पर एक बार में 1 करोड़ रुपये तक का गोल्ड खरीद पाएंगे, जबकि अभी तक सिंगल ट्रांजैक्शन में केवल 2 लाख रुपये तक की गोल्ड खरीद सकते थे।

ये भी पढ़े : Paytm SBI क्रेडिट कार्ड से क्या होगा फायदा, जानिए पूरी बातें

ये भी पढ़े : RBI गवर्नर ने देश की अर्थव्यवस्था को लेकर ये कहा

कंपनी ने अब पेटीएम गोल्ड सर्विसेज को पेटीएम मनी प्लेटफॉर्म पर भी विस्तार किया है। अब यूजर पेटीएम ऐप के अलावा पेटीएम मनी ऐप पर डिजिटल गोल्ड खरीद और बेच सकेंगे।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com