Thursday - 6 May 2021 - 5:13 PM

सरकार ने पिछले साल डायरेक्ट टैक्स से इतने कमाए

जुबिली न्यूज़ डेस्क

नई दिल्ली। कोरोना से प्रभावित होने के बावजूद वित्त वर्ष 2020- 21 में डायरेक्ट टैक्स कलेक्शन से सरकार को ज्यादा कमाई हुई है। सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेज के चीफ पी.सी मोदी ने कहा कि पिछले वित्त वर्ष में डायरेक्ट टैक्स कलेक्शन 9.45 लाख करोड़ मिले हैं।

यह बजट में रिवाइज किए गए अनुमान से 5% ज्यादा है। आपको बता दें कि इनकम टैक्स और कॉरपोरेट टैक्स से मिलने वाली राशि को डायरेक्ट टैक्स कहा जाता है।

ये भी पढ़े: IPL-14 : फटाफट क्रिकेट के लिए हो जाए तैयार

ये भी पढ़े: रमजान को लेकर मुस्लिम धर्मगुरुओं ने क्या की अपील

पीसी मोदी ने कहा कि वित्त वर्ष 2020- 21 में इनकम टैक्स विभाग ने पर्याप्त मात्रा में रिफंड जारी किया है। इसके बावजूद बजट में रिवाइज किए गए अनुमान से ज्यादा टैक्स कलेक्शन रहा है।

उन्होंने बताया कि पिछले वित्त वर्ष में कॉरपोरेट टैक्स से सरकार को 4.57 लाख करोड़ मिले हैं। वहीं पर्सनल इनकम टैक्स के जरिए नेट टैक्स कलेक्शन 4.71 लाख करोड़ रहा है। सिक्युरिटीज ट्रांजेक्शन टैक्स (SIT) के रूप में 16,927 करोड़ मिले हैं।

1 फरवरी 2021 को पेश किए गए केंद्रीय बजट में डायरेक्ट टैक्स कलेक्शन के अनुमान को रिवाइज करके 9.05 लाख करोड़ किया गया था। पीसी मोदी ने कहा कि रिवाइज बजट अनुमान के मुकाबले पिछले साल 5% ज्यादा टैक्स कलेक्शन रहा है।

हालांकि ये वित्त वर्ष 2019-20 के मुकाबले 10% कम रहा है। मोदी ने कहा कि पिछले साल टैक्सपेयर्स के लिए टैक्स से जुड़ी सेवाओं को आसान बनाने के लिए कई कदम उठाए गए थे। इसका असर पिछले साल के टैक्स कलेक्शन में भी दिख रहा है।

ये भी पढ़े: कोरोना वैक्सीन को लेकर अंतरराष्ट्रीय समुदाय चीन ने क्या कहा?

ये भी पढ़े: कोरोना काल में शादी में जा रहे हैं तो इन बातों का रखें ख्याल

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com