Sunday - 3 December 2023 - 11:32 PM

नास्ते में बनाएं कांजी वड़ा, एक बार खाएंगे तो बार-बार मांगेंगे, ये है रेसिपी

जुबिली न्यूज डेस्क

नाश्ते में लोग हमेशा ऐसा डिश पसंद करते हैं, जो चटपटा और स्वादिष्ट हो. इसी तरह का लजीज व्यंजन कांजी वड़ा है. कांजी वड़ा को हाजमे के लिहाज से काफी बेहतर माना जाता है. आइए आज सीखते हैं कांजी वड़ा बनाने की आसान सी रेसिपी.

कांजी वड़ा बनाने के लिए सामग्री

1 लीटर पानी

1 टी स्पून हल्दी पाउडर,

1 टी स्पून काला नमक,

हींग,

1 टेबल स्पून सरसों का तेल,

1 टेबल स्पून पीली सरसों

स्वादानुसार नमक

वहीं, वड़ा बनाने के लिए

मूंग दाल,

तेल,

हींग और स्वादानुसार नमक

कांजी वड़ा बनाने की विधि

कांजी ऐसे बनाएं

एक बर्तन में पानी लेकर उसे धीमी आंच में गर्म होने के लिए रख दें. इसके ठंडा होने पर इसे अलग बर्तन/कंटेनर में डाल लें. अब इसमें हींग, पहले से पिसी राई, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, सरसों का तेल और नमक डाल दें. इसे किसी चम्मच से अच्छे से मिला लें. अब बर्तन/कंटेनर को बंद करके अच्छे से रख दें. रोजाना इसे एक चम्मच से हिलाते जाएं. 3 से 4 दिन में आपकी कांजी खट्टी हो बनकर कंप्लीट हो जाएगी.

वड़ा ऐसे बनाएं

वड़ा बनाने के लिए मूंग की दाल को अच्छे से धोकर साफ कर लें. अब इस दाल को 3 से 4 घंटे के लिए पानी में भिगो कर रख दें. जब दाल अच्छे से फूल जाए तो दाल का अतिरिक्त पानी निकाल दें. इसके बाद अब दाल को मिक्सर में डालकर दरदरा पीस लें. जब पूरी दाल पिस जाए तो इसमें नमक और हींग डालकर इसे अच्छे से मिला लें. मूंग दाल को चम्मच से मिलाते हुए कम से कम इसे 5-7 मिनट तक फेंटें.

ये भी पढ़ें-अब लड़के भी नहीं है सुरक्षित! लड़की ने किया लड़कों से रेप

अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे कम आंच पर चढ़ाएं. इसके बाद तेल गर्म होने पर हाथ में वड़े को लेकर इसे कड़ाही में डालें और तल लें. इसे तब तक तलें, जब तक कि यह दोनों साइड से गोल्डन ब्राउन न हो जाए. जब यह तल जाए तो इसे कड़ाही से बाहर निकाल लें. इसी तरह सभी वड़ों को तल लें. इसके बाद इन वड़ों को पहले से ही तैयार कांजी में डालकर कम से कम आधे घंटे के लिए छोड़ दें. इसके बाद जब वड़े कांजी में फूलकर अच्छे से तैयार हो जाएं तो खाने का आनंद उठाएं.

ये भी पढ़े-‘पुष्पा 2’ की रिलीज डेट आई सामने! फिल्म इस दिन मचाएगी धमाल

Radio_Prabhat
English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com