Wednesday - 1 February 2023 - 4:27 AM

विंटर में बालों का झड़ना नहीं रुक रहा? ट्राई करें ये हेयर टॉनिक

जुबिली न्यूज डेस्क

विंटर आते ही बालों को लेकर कई तरह की समस्‍याएं शुरू हो जाती हैं. फिर चाहें बालों में डैंड्रफ की समस्‍या हो या ड्राइनेस की. यही नहीं, इन वजहों से बाल कमजोर होकर गिरने भी लगते हैं. यहां हम आपको बताते हैं कि आप घर पर अपना हेयर टॉनिक किस तरह बना सकते  हैं और विंटर में बालों के गिरने की समस्‍या का दूर कर सकते  हैं.

आंवला मेथी हेयर टॉनिक

बनाने की विधि

एक कटोरी में 20 ग्राम सूखा हुआ आंवला, 3 चम्मच मेथी दाना और 10 ग्राम शिकाकाई लें. अब इसमें दो गिलास पानी डालकर रातभर छोड़ दें. सुबह धीमी आंच पर उबालें. जब पानी आधा हो जाए तो इसे छानकर ठण्डा कर दें. पानी को किसी स्प्रे बोतल में रखकर स्टोर कर लें. आप इसे शैंम्पू करने के बाद बालों की जड़ों में स्प्रे करें और मालिश करें. एक घंटे बाद बाल को अच्‍छी तरह से धो लें.

प्याज और कढ़ी पत्ता का  हेयर टॉनिक

बनाने की विधि

एक बर्तन में 2 गिलास पानी उबालें और उसमें 2 कटा प्याज, 3 चम्मच मेथी दाना, 3 चम्मच कलौंजी और दो मुट्ठी करी पत्त्‍ता डालें. जब पानी आधा हो जाए तो इसे छानकर ठंडा करें और स्‍प्रे बोतल में रखें.

इस्तेमाल का तरीका

आप इसे भी शैंपू करने के बाद 1 घंटे के लिए बालों में लगाकर रखें और फिर बालों को धो लें. आप इसे हेयर ऑयल की तरह भी इस्‍तेमाल कर सकते  हैं.

ये भी पढ़ें-मौनी रॉय का ‘फकीरन’ सॉन्ग में दिखा किलर अंदाज, एक्ट्रेस ने जीता फैंस का दिल

इसके फायदे

प्याज का रस बालों का झड़ना रोकता है. इसमें मौजूद सल्फर बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है और बालों को काला रखता है. कलौंजी में एंटी-फंगल, एंटी इंफ्लामेंटरी, एंटीबैक्टीरियल और एंटी ओक्सिडेंट गुण होते हैं जो सिर में खुजली, डैंड्रफ, ड्राइनेस को दूर करता है. करी पत्ते बालों को मजबूत बनाते हैं और झड़ने से रोकते हैं.

ये भी पढ़ें-‘लाइगर’ में काम कर बुरे फंसे विजय देवराकोंडा, ईडी ने किया तलब

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com