Wednesday - 28 September 2022 - 8:33 AM

इस तरह बनाएं करेले का अचार, ब्लड शुगर को करेगा कंट्रोल 

जुबिली न्यूज डेस्क

करेला स्वाद में भले ही कड़वा हो लेकिन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. करेले की सब्जी ही नहीं अचार भी बनाकर खाया जाता है. करेले का अचार ब्लड शुगर कंट्रोल रखने में मददगार होता है. ऐसे में डायबिटीज के मरीजों के फायदेमंद हो सकता है. कई लोगों को करेले की सब्जी भले ही नहीं भाती हो लेकिन अगर उन्हें करेले का अचार परोस दिया जाए तो वे उसे चाव से खा लेते हैं. आज हम आपको करेले का ऐसा ही स्वाद से भरा अचार बनाने की रेसिपी बताने जा रहे हैं.

करेले का अचार बनाने के लिए लंबे किस्म के करेले ज्यादा उपयोगी होते हैं. आइए आज हम जानते हैं करेले का अचार बनाने की आसान विधि.

करेले का अचार बनाने के लिए सामग्री

करेले – 1/2 किलो
राई – 4 टी स्पून
जीरा – 2 टी स्पून
मेथीदाना – 2 टी स्पून
अजवाइन – 1 टी स्पून
हींग – 1/4 टी स्पून
हल्दी – 1 टी स्पून
सौंफ पाउडर – 2 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
गरम मसाला – 1/2 टी स्पून
सिरका – 1/4 टी स्पून
सरसों का तेल – 1/2 टी स्पून
काला नमक – 1 टी स्पून
सादा नमक – 3 टी स्पून (स्वादानुसार)

करेले का अचार बनाने की विधि

करेले का अचार बनाने के लिए सबसे पहले करेले लेकर उन्हें साफ पानी में 2-3 बार अच्छी तरह से धोएं. इसके बाद करेले सुखाने के लिए रख दें. जब करेले सूख जाएं तो उनके दोनों ओर के डंठल को काटकर अलग कर दें. अब करेले के पतले-पतले गोल टुकड़े काट लें. कटे हुए करेले एक बाउल में डालकर उसमें एक चम्मच नमक डालकर मिला दें और आधा घंटे के लिए ढककर रख दें. आधा घंटे बाद करेले लेकर उन्हें दोबारा दो बार अच्छी तरह से धो लें. इसके बाद करेले को सूथी कपड़े पर रखकर डेढ़ घंटे के लिए सूखने दें. जिसके बाद करेले को अच्छी तरह से पोछ लें. अब एक कड़ाही लें और उसे मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें. इसमें जीरा, मेथी दाना, अजवाइन डालकर लाइट ब्राउन होने तक ड्राई रोस्ट कर लें. इसके बाद इन मसालों को ठंडा कर दरदरा पीस लें.

ये भी पढ़ें-धुआं-धुआं हो गया एयर इंडिया का विमान, इमरजेंसी में निकाले गए यात्री

अचार बनाने के लिए अब एक कड़ाही में सरसों का तेल डालकर मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें. इसके बाद तेल में हींग और करेले डाल दें. ऊपर से हल्दी पाउडर डालकर अच्छे से मिलाएं और करेले 4-5 मिनट तक भूनें जिससे वे ठीक से नरम हो जाएं. इसके बाद गैस बंद कर सारे भुने मसाले डालकर मिक्स कर दें. इसके बाद सौंफ पाउडर, काला नमक, गरम मसाला, लाल मिर्च पाउडर, सिरका और स्वादानुसार नमक डालकर ठीक से मिला दें. स्वाद और पौष्टिकता से भरपूर करेले का अचार बनकर तैयार है. इस अचार को कांच के जार में भरकर स्टोर किया जा सकता है. ये जल्द खराब नहीं होगा. और ये बेहद फायदेमंद होगा.

ये भी पढ़ें-मलाइका अरोड़ा संग अर्जुन कपूर ने शेयर की खास तस्वीर, पूछा ये सवाल

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com