Saturday - 4 February 2023 - 1:49 PM

अंतिम चरण में 61 प्रतिशत मतदान, तेज प्रताप यादव के सुरक्षाकर्मियों ने मीडियाकर्मियों को पीटा

न्‍यूज डेस्‍क 

लोकसभा चुनाव 2019 के सातवें और अंतिम चरण के लिए रविवार को वोट डाले गए। अंतिम चरण में 61 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। इस चरण में उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल सहित आठ राज्यों की 59 लोकसभा सीटों पर वोटिंगहुई।

तेजस्‍वी की फोटो गायब

बिहार के पटना साहिब लोकसभा क्षेत्र में ही राष्ट्रीय जनता दल के नेता तेजस्वी यादव का भी वोट है। लेकिन हैरान करने वाली बात ये है कि वोटर लिस्ट में तेजस्वी यादव का वोट तो है, मगर उनके नाम के आगे फोटो तेजस्वी की नहीं, बल्कि किसी और की है। हालांकि, इस घटना के बाद निर्वाचन अधिकारी ने सफाई दी और कहा कि अगर तेजस्वी यादव मतदान करने आते हैं तो उन्हें रोका नहीं जाएगा। अधिकारियों ने कहा कि तेजस्वी अपनी जिस आईडी के साथ भी वोट करने आते हैं तो उन्हें अनुमति दी जाएगी।

मतदान प्रतिशत   

राज्‍य                       सुबह 9 बजे तक       सुबह 11 बजे तक           दोपहर 1 बजे तक       दोपहर 3 बजे तक 

बिहार                         10.65%                       18.90%                          36.20%                    46.66%
हिमाचल                     0.87%                         16.92%                          44.42%                    47.76%
एमपी                          7.16%                          20.95%                          46.03%                    56.14%
पंजाब                         4.64%                          19.69%                           37.80%                  47.35%
यूपी                             5.97%                         18.05%                            37%                        45.72%
पश्चिम बंगाल              10.54%                         26.07%                           49.80%                 60.59%
झारखंड                     13.19%                         27.71%                            52.89%                  62.90%,
चंडीगढ़                      10.40%                        18.70%                           37.50%                   49.77%

बिहार सरकार में मंत्री रहे और लालू प्रसाद यादव के बेटे तेज प्रताप यादव के सुरक्षाकर्मियों ने मीडियाकर्मियों के साथ मारपीट की है। तेजप्रताप की गाड़ी के नीचे एक मीडिया कैमरामैन का पैर आ गया था, जिसके बाद जब विरोध किया गया तो सुरक्षाकर्मियों ने ही उनपर हमला कर दिया।

हालांकि, मामले के बाद तेज प्रताप यादव ने उल्टा बड़ा आरोप लगा दिया और कहा कि ये उन्हें जान से मारने की कोशिश थी। इसको लेकर उन्होंने आधिकारिक शिकायत भी दर्ज करा दी है।

मध्य प्रदेश के धार में भील आदिवासी बड़ी संख्या में वोट देने के लिए पहुंचे. उनका कहना है कि उनके लिए सड़क, पानी, रोजगार जैसे कई मुद्दे हैं. वे सरकार चुनने के लिए वोट डालने के लिए आए

गुरदासपुर में हिंसक झड़प

पंजाब के गुरदासपुर में कांग्रेस के समर्थक आपस में ही भिड़ गए जिसमें 3 कार्यकर्ता घायल हुए हैं। यह घटना कोट मोहनलाल इलाके की है। इस सीट पर अभिनेता से नेता बने सनी देओल बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं और उनके मुकाबले में कांग्रेस के सांसद सुनील जाखड़ ताल ठोक रहे हैं। इस सीट से दिवंगत अभिनेता विनोद खन्ना भी सांसद रह चुके हैं।

आंख मूंदकर बैठा चुनाव आयोग: TMC

टीएमसी ने कहा कि वहां जाकर मोदी विकास परियोजनाओं का जायजा भी ले रहे हैं साथ ही वहां से वोटरों को प्रभावित करने की कोशिश भी की जा रही है। मोदी-मोदी के नारों के जरिए मतदान के बीच वोटरों पर असर डालने की कोशिश की जा रही है। टीएमसी ने अपनी चिट्ठी में कहा कि चुनाव आयोग इस पर आंख और कान बंद करके बैठा हुआ है। पार्टी ने आयोग से तुरंत कार्रवाई की मांग करते हुए कहा कि इस तरह का चुनाव प्रचार नैतिकता के खिलाफ और गलत है। वोटिंग के दौरान कन्किनारा में टीएमसी-भाजपा के बीच हिंसा के बमबाजी हुई है। बारासात के न्यूटाउन में 20 देसी बम बरामद हुए।

केदारनाथ यात्रा की शिकायत

अंतिम चरण की वोटिंग के बीच टीएमसी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की केदारनाथ यात्रा की शिकायत चुनाव आयोग से की है। टीएमसी ने कहा है कि अंतिम चरण के लिए चुनाव प्रचार खत्म हो चुका है लेकिन पीएम मोदी की केदारनाथ यात्रा की पिछले 2 दिनों से मीडिया में बड़ी कवरेज हो रही है। ममता बनर्जी की पार्टी का आरोप है कि यह चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन है।

इस बीच सातवें चरण में पश्चिम बंगाल में फिर चुनावी हिंसा की खबर है। यहां मथुरापुर के रायडिगी इलाके में TMC कार्यकर्ता पर ग्रामीणों ने बमबाजी का आरोप लगाया है। इसके अलावा कदमपुकूर और भाटपाड़ा में हिंसा की खबर आ रही है। जिसके वजह से यहां मतदान नहीं शुरू पाया है।

ये भी पढ़े: LIVE: यूपी के 13 सीटों पर मतदान शुरू, योगी ने दिया एक और आंकड़ा

टीएमसी प्रत्याशी को फोर्स ने रोका

दक्षिण कोलकाता से तृणमूल कांग्रेस प्रत्याशी माला रॉय को बूथ पर रोका गया है। जानकारी है कि केंद्रीय सुरक्षाबलों ने बूथ पर माला रॉय को रोका है।

वहीं, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे और डायमंड हार्बर से टीएमसी उम्मीदवार अभिषेक बनर्जी ने मतदान कर कहा कि अब भगवान भी मोदी को चुनाव हारने से नहीं बचा सकते, उन्हें ध्यान करने दीजिए। उन्होंने कहा कि बंगाल में टीएमसी इस बार सभी 42 सीटों पर जीत दर्ज करेगी। बनर्जी ने कहा कि बीजेपी सांप्रदायिक पार्टी और इस बार जनता ने उन्हें सत्ता से बाहर करने का मन बना लिया है।

पटना साहिब में ईवीएम खराब

बिहार की पटना साहिब लोकसभा सीट पर बूथ संख्या 6 पंत नगर में ईवीएम में खराबी की शिकायत है. राजधानी की इस सीट से केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद और कांग्रेस उम्मीदवार शत्रुघ्न सिन्हा के बीच मुकबला है. पटना में सुबह मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी अपना-अपना वोट डाल चुके हैं.

ये भी पढ़े: चंदौली में बीजेपी नेताओं पर आरोप, दलित वोटरों की ऊँगली पर जबरन लगाई स्याही

ठीक नहीं इतना लंबा चुनावी कार्यक्रम

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना के बूथ नंबर 326 पर मतदान किया। नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू बिहार में एलजेपी और बीजेपी के साथ मिलकर चुनाव लड़ रही है। वोटिंग के बाद नीतीश ने कहा कि इतने लंबे वक्त तक चुनाव नहीं कराने चाहिए और 2-3 चरण में ही चुनाव संपन्न होने चाहिए। उन्होंने कहा कि गर्मी में नेता तो रैलियां करते ही हैं लेकिन जनता को भी काफी तकलीफ होती है। नीतीश ने कहा कि इसके लिए सर्वदलीय बैठक बुलाकर कोई फैसला लेना चाहिए ताकि नंवबर के महीने में मतदान कराए जा सकें।

वोटरों को धमका रही है RJD: रामकृपाल

पाटलिपुत्र से बीजेपी उम्मीदवार रामकृपाल यादव ने आरजेडी पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि ये लोग मतदान केंद्रों पर वोटरों को डरा धमका रहे हैं और उन्हें वोट देने से रोक रहे हैं। रामकृपाल ने कहा है कि उन्होंने इस बात की शिकायत चुनाव आयोग से की है और मांग की है कि चुनाव आयोग जल्द से जल्द इसका संज्ञान ताकि निष्पक्ष चुनाव करवाएं जा सकें। रामकृपाल ने आरजेडी पर आरोप लगाया कि बौखलाहट में उनकी तरफ से ऐसे हथकंडे अपनाए जा रहे हैं ताकि मीसा भारती को लाभ पहुंचाया जा सके।

ये भी पढ़े: आखिरी चरण की 13 सीटों की लड़ाई, जाति पर आई

बतात चले कि इससे पहले पिछले छह चरण के चुनाव में 543 लोकसभा सीटों में से अब तक 484 सीटों पर मतदान हो चुका है। सातवें चरण में पंजाब और उत्तर प्रदेश की 13-13, बिहार और मध्य प्रदेश की आठ-आठ, पश्चिम बंगाल की नौ, हिमाचल प्रदेश की चार, झारखंड की तीन और चंडीगढ़ सीट पर मतदान जारी है।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com