Tuesday - 2 June 2020 - 1:24 PM

लॉकडाउन से हो रहा है मानसिक तनाव तो इन तरीकों से करें मन को शांत

न्यूज़ डेस्क

नई दिल्ली। दुनिया भर में कोरोना वायरस के खौफ के कारण लोग घबरा गए है वह हर बार कोरोना की खबरें सुनते है जो कि उनकी मानसिकता पर प्रभाव डालती है।

भारतीय आयुर्विज्ञान शोध परिषद (ICMR) के अनुसार भारत में अभी कोरोना संक्रमण दूसरे स्टेज में है, लेकिन कम्यूनिटी ट्रांसमिशन यानी सामुदायिक प्रसार बढ़ा तो इसे संभालना चुनौती भरा हो जाएगा और फिर ये हालात बस में नही आ पाएगे। हमारे देश में तीसरी स्टेज न आए इस कारण सरकार ने लॉकडाउन कर दिया ताकि लोग एक दूसरे के सम्पर्क में कम आए।

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कोरोना संक्रमण को रोकने में सोशल डिस्टेंसिंग की बड़ी भूमिका है। इसलिए कहा जा रहा है कि भीड़-भाड़ से दूर रहें। इस स्थिति में घर में बैठे-बैठे बोर होना और कोरोना वायरस से जुड़ी खबरों और उससे ज्यादा सोशल मीडिया पर फैल रही अफवाहों से परेशान हो जाना स्वाभाविक है।

ऐसे में आपको घर में रहते हुए अपने मेंटल हेल्थ का ध्यान रखना जरूरी है। इसके लिए हम कुछ उपायों की चर्चा कर रहे हैं, जो वर्क फ्रॉम होम कर रहे लोगों के लिए भी फायदेमंद साबित होंगे।

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कोरोना से पहले हम लोगों से बाहर कई या फिर दफ्तर में मिल लेते थे जिसके कारण हमारा मन भी खुश रहता था ऐसे में अब सोशल डिस्टेंसिंग के कारण लोगों से मिलना आसान नही है। अब इसका ये मतलब नही कि आप अपने दोस्त या रिश्तेदारों से न मिले।

आप अपने दोस्तों से सोशल मीडिया पर जुड़े रहें। उन्हें फोन करें, मैसेज करें, उनसे खूब बातें करें। वॉट्सएप या फेसबुक मैंसेजर पर वीडियो कॉल भी कर सकते हैं। कोई परेशानी हो तो उनसे शेयर करें। ऐसा करना आपको मेंटली फिट रखेगा।

इस समय में कोरोना वायरस को लेकर सोशल मीडिया में बहुत सारी अफवाहें फैल रही हैं। कभी गर्म पानी पीने से कोरोना मर जाएगा, कोरोना से बचना है तो धूप में बैठें वगैरह-वगैरह ऐसी बहुत सी खबरें आ रही हैं, कभी आपके आस-पास के इलाके में कोरोना से संक्रमित व्यक्ति की झूठी खबर सामने आ जाती है जिससे भी आपको मानसिक तनाव हो सकता है। इसी के चलते आप अफवाहों से दूरी बनाकर रखें।

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अब लोगों में चाहे एक परिवार का इक्ट्ठा बैठना कम हो गया हो लेकिन ऐसे समय में आपका परिवार ही आपकी हिम्मत बनेगा इतनी ही आप के पड़ोसी भी इसमें आपका साथ दे सकते है, आप अपने मन को शांत रखने के लिए और फ्रेश रखने के लिए अपने पड़ोसीयों से बात चीत करें ताकि आपको अकेलापन न महसूस हो।

घर पर रहते हुए आप रोजाना योग और मेडिटेशन पर ध्यान दे , सुबह घर से निकल कर पार्क में नहीं टहल पा रहे हों तो घर में ही टहलें। साथ ही एक्सरसाइज जरूर करें। योग आपको माससिक और शारीरिक तौर पर स्वस्थ रखता है।

पूरा दिन कोरोना वायरस की खबरें देखते-पढ़ते से कभी-कभी आप परेशान भी हो सकते हैं। खबरे देखना अच्छी बात है लेकिन आप इसके साथ अपनी रूटीन न भूले जिन लोगों को पेटिंग का शौंक है वह पेंटिग करे यानि आप अपनी हॉबी पर ब्रेक न लगाएं।

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