Saturday - 4 February 2023 - 9:20 PM

जानिए गूगल आप की किन-किन चीजों पर रखता है नजर

न्यूज डेस्क

सूचना क्रांति आने के बाद से सबसे ज्यादा बहस इस बात की है कि सोशल मीडिया साइट ऐप हो या शापिंग एप, सभी यूजर्स का डाटा स्टोर करते है। डाटा चोरी होने की घटनाएं कई सामने आ चुकी है। सबसे बड़ी सोशल मीडिया साइट फेसबुक भी डाटा चोरी होने को लेकर माफी मांग चुका है। फिलहाल आज गूगल की बात करते हैं। अमूमन सभी लोग हर बात के लिए गूगल करते हैं। गूगल हमारी जरूरत बन चुका है।

तो क्या आप जानते हैं कि गूगल अपने यूजर्स की लगभग हर ऐक्टिविटी को  ट्रैक करता है। जी हां, अगर आप ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन या किसी  Google डिवाइस का यूज करते हैं, तो आप हमेशा गूगल की नजर में हैं। इसमें कोई दो राय नहीं कि गूगल आज हमारी जरूरत बन गया है, लेकिन अपनी कई जरूरी सर्विसेज के बदले वह यूजर्स के पर्सनल डेटा की जानकारी रखता है।

दरअसल गूगल जानता है कि आपने कब कौन सी वेबसाइट विजिट की और आपने ऑनलाइन क्या खरीददारी की। हम आपको यहां गूगल से जुड़ी कुछ बातें बता रहे हैं जिन्हें जानना आपके लिए जरूरी है।

इंटरनेट और वेब पर आप जो कुछ करते हैं वह गूगल नोट करता है। ऐसा उस मामले में ज्यादा होता है जब आप गूगल क्रोम से साइनइन हों। इसमें वो सारी चीजें शामिल हैं जिन्हें आप गूगल पर सर्च या गूगल के ऐप्स में करते हैं।

गूगल यूजर के फोन से लोकेशन हिस्ट्री के डेटा को ऐक्सेस कर लेता है। इस कारण गूगल को यह पता रहता है कि आप कौन सी तारीख को कितने बजे किस जगह पर थे। गूगल उन सभी डिवाइसेज के डेटा पर नजर रखता है जिनमें गूगल अकाउंट से साइन इन किया गया हो।

वहीं वॉइस और ऑडियो ऐक्टिविटी की बात करें तो इस पर भी गूगल की नजर होती है। गूगल असिस्टेंट पर आप जो भी कमांड देते हैं उसे गूगल अपने पास स्टोर कर लेता है। गूगल असिस्टेंट से आप कुछ भी कहें वह उसे ट्रैक करता है।

यहां तक की आपके द्वारा प्ले किया जाने ऑडियो रिकॉर्डिंग भी गूगल ट्रैक और स्टोर करता है। यूट्यूब की बात करें तो आपकी सर्च हिस्ट्री और वॉच हिस्ट्री का सारा डीटेल गूगल के पास अपडेट होता रहता है।

यदि आप ऑनलाइन शॉपिंग का शौक रखते हैं, तो यहां भी आप पर गूगल की नजर बनी हुई है। आपके द्वारा की जाने वाली खरीददारी, हवाई टिकट, यात्रा, अपकमिंग बिल के साथ ही वह कई अन्य जरूरी निजी जानकारियों के बारे में भी पूरी खबर रखता है।

हालांकि, इसके कुछ फायदे भी हैं। जैसे अगर आपकी फ्लाइट डीले हो गई तो वह आपको इसकी जानकारी देगा। इसके साथ ही अगर आपके किसी बिल को भरने की आखिरी तारीख आ गई है, तो वह इसके बारे में भी आपको नोटिफाइ कर देगा। गूगल की सर्विसेज आज के समय में सभी के लिए जरूरी हो गई हैं, लेकिन डेटा लीक के बढ़ते मामले को देखते हुए इसकी चिंता होना कोई अजीब बात नहीं है।

यह भी पढ़ें :  ‘इस्लाम सिर्फ दो बच्चे पैदा करने में विश्वास नहीं रखता’

यह भी पढ़ें :   बंदी से अब तक कश्मीर में कारोबार को 10,000 करोड़ का नुकसान

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com