Sunday - 9 August 2020 - 2:25 AM

जानें कैसा रहेगा अंतरिक्ष यात्रियों का सफर, खाने में मिलेगा इडली- हलवा

न्यूज़ डेस्क

नेशनल डेस्क। देश के मानव अंतरिक्ष मिशन ‘गगनयान’ के लिए इसरो तैयारियों में जुट गया है। गगनयान से अंतरिक्ष यात्रा पर जाने के लिए चार भारतीय ट्रेनिंग लेने जल्द ही रूस जाने वाले हैं।

ट्रेनिंग के लिए चयनित भारतीय वायुसेना के इन टेस्टिंग पायलट्स के लिए खाने-पीने का सामान भी तैयार कर लिया गया है। मैसूर स्थित डिफेंस फूड रिसर्च लैबरेटरी ने विशेष वैज्ञानिक प्रक्रिया से भोजन और पीने का पदार्थ तैयार किया है।

ये भी पढ़े:  निर्भया को मिला इन्साफ, चारों गुनाहगारों को फांसी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मिशन गगनयान के लिए साल 2022 की डेडलाइन तय की है, जिसके लिए इसरो अभी से तैयारियों में जुट गया है। पीएम ने 15 अगस्त, 2018 को मिशन गगनयान की घोषणा लाल किले से की थी। उन्होंने कहा था कि भारत 2022 में अपने किसी बेटे या बेटी को अंतरिक्ष में भेजेगा।

ये भी पढ़े: अंबानी को सुप्रीम कोर्ट से राहत, केंद्र से मिलेंगे 104 करोड़ रुपए

मिशन के दौरान अंतरिक्ष में ये खाएंगे यात्री

फूड मेन्यू के मुताबिक गगनयान में सवार होकर अंतरिक्ष यात्रा पर जाने वाले भारतीय गगनयात्रियों को एग रोल्स, वेज रोल्स, इडली, मूंग दाल का हलवा और वेज पुलाव दिए जाएंगे। वहीं तरल पदार्थ के रूप में गगनयात्री अंतरिक्ष में अपने साथ पानी और जूस ले जाएंगे।

ये भी पढ़े: ‘अब बाकी भारत भी कश्मीर बन गया है’

खाना गर्म करने की भी मिलेगी सुविधा

गगनयान में यात्रियों के लिए खाना गर्म करके खाने की भी सुविधा होगी। यात्रियों के लिए गगनयान में हीटर उपलब्ध होगा। चूंकि स्पेस में पृथ्वी की गुरुत्वाकर्षण क्षमता क्षीण हो जाती है, इसलिए गगनयान में विशेष तरह के बर्तन भी तैयार किए गए हैं जिनमें अंतरिक्ष यात्रियों के लिए खाने-पानी की वस्तुएं रखी होंगी।

बता दें कि हाल ही में इसरो के चेयरमैन के. सिवन ने बताया था कि चार अंतरिक्ष यात्रियों का चयन किया जा चुका है जो मिशन गगनयान का हिस्सा होंगे और जल्द ही रूस में ट्रेनिंग लेंगे।

ये भी पढ़े: ‘NRC में मां-बाप का है नाम तो बच्चों को नहीं भेजा जायेगा डिटेंशन सेंटर’

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com