Saturday - 8 May 2021 - 1:11 AM

India vs South Africa women’s series: इस वजह से भारत का पलड़ा भारी

जुबिली स्पेशल डेस्क

लखनऊ। कोरोना की वजह से पिछले एक साल से कोई मैच नहीं खेलने वाली भारतीय महिला टीम रविवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच मैचों की वन डे सीरीज के पहले मुकाबले में जीत से शुरुआत करने उतरेगी।

इसके साथ राजधानी लखनऊ के अटल इकाना स्टेडियम पर एक बार फिर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी हो रही है। दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला सुबह नौ बजे से खेला जायेगा।

मैच से एक दिन पूर्व पत्रकारों से बातचीत में भारतीय महिला टीम की कप्तान मिताली राज ने शनिवार को कहा कि पांच मैचों की वन डे सीरीज के सहारे टीम इंडिया अगले साल होने वाले विश्व कप की तैयारी के रूप में ले रही है। इसके साथ ही कप्तान मिताली राज सर्वश्रेष्ठ  प्रदर्शन करने का भरोसा भी जताया है।

वर्चुअल प्रेस वार्ता के दौरान मिताली ने माना कि उनकी टीम पिछले एक साल से कोई भी मैच नहीं खेला है लेकिन यह कोई मुद्दा नहीं है।

उन्होंने कहा कि उनकी टीम इस सीरीज को विश्वकप की तैयारियों के लिए अहम मान रही है और सर्वश्रेष्ठï प्रदर्शन करने को पूरी तरह तैयार है।

हालांकि पूरी टीम कोरोना काल के बाद पहली सीरीज को लेकर सभी में उत्साहित नजर आ रही है। नयी चयन समिति ने पांच वनडे और तीन टी-20 मैचों की सीरीज के लिये भारतीय टीम में काफी बदलाव किया है।

शिखा पांडे, तानिया भाटिया और वेदा कृष्णमूर्ति को इस सीरीज में मौका नहीं दिया गया है। इसके आलावा टीम में छह नये चेहरों को शामिल किया गया है।

दीप्ति शर्मा, हरमनप्रीत कौर और स्मृति मंधाना की वजह से भारत का मेहमान टीम पर पलड़ा भारी लग रहा है। अगर तीनों में एक का बल्ला चल पड़ा तो मेहमान टीम की मुश्किले बढ़ सकती है। इसके आलावा मिताली से भी रनों की आस है।

ये भी पढ़ें  IPL 2021 : तो फिर इन मैदानों पर हो सकते हैं मैच !

ये भी पढ़ें TEST के बाद वन डे और T-20 में हो सकती है इस खिलाड़ी की वापसी

रविवार को सौवां वनडे खेलने जा रही टी-20 कप्तान हरमनप्रीत कौर ने कहा कि यह लंबा ब्रेक था लेकिन कई चीजें आपके हाथ में नहीं होती।

अब हमें खेलने का मौका मिला है तो हम सुनिश्चित करेंगे कि सर्वश्रेष्ठ संयोजन उतारा जाये। खिलाडिय़ों को पिछले साल भले ही खेलने का मौका नहीं मिला हो लेकिन सभी ने फिटनेस पर काफी मेहनत की है। जेमिमा रौद्रिगेज और दीप्ति शर्मा ने क्लब टूर्नामेंट खेले।

ये भी पढ़ें  आखिर किस फैसले का हरमनप्रीत कौर को भी अफसोस है

ये भी पढ़ें इकाना में भारतीय महिला टीम ने शुरू की अपनी तैयारी, बहाया पसीना

वहीं बात अगर दक्षिण अफ्रीकी टीम की जाये तो उसने हाल में पाकिस्तान के खिलाफ घरेलू सीरीज खेली है। इस वजह से उसके हौंसले बुलंद नजर आ रहे हैं।

इसके साथ दक्षिण अफ्रीका की टीम भारत के खिलाफ मनोवैज्ञानिक जीत के साथ मैदान पर उतरेगी।
बात अगर पिच की जाये तो यह कहना जल्दीबाजी होगी पिच कैसा बर्ताव करती है। बताया जा रहा है कि विकेट गेंदबाजों और बल्लेबाजों दोनों के लिए कड़ी परीक्षा लेगा।

टीमें 

भारत : मिताली राज (कप्तान), स्मृति मंधाना, जेमिमा रौद्रिगेज, पूनम राउत, प्रिया पूनिया, यस्तिका भाटिया, हरमनप्रीत कौर, डी हेमलता, दीप्ति शर्मा, सुषमा वर्मा, श्वेता वर्मा, राधा यादव, राजेश्वरी गायकवाड़, झूलन गोस्वामी, मानसी जोशी, पूनम यादव, सी प्रत्युषा, मोनिका पटेल ।

दक्षिण अफ्रीका : सुने लूज (कप्तान), अयाबोंगा खाका, शबनम इस्माइल, लौरा वोल्वार्ट, तृषा शेट्टी, सिनालो जाफ्टा, तसमीन ब्रिज, मारिजेन काप, नोंडुमिसो एस, लिजेले ली, एनेके बॉश, फाये टी, एन एमलाबा, मिगनोन डु प्रीज, एन डे क्लेर्क, लारा गुडॉल, टुमी एस ।

मैच का समय : सुबह नौ बजे से ।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com