Tuesday - 1 December 2020 - 4:25 AM

पेट की जलन से हैं परेशान तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

जुबिली न्यूज डेस्क

अक्सर गलत खान-पान की वजह से हमें पेट में जलन की समस्या हो जाती है। जब पेट में अधिक अम्लता होती है तभी पेट में जलन शुरू हो जाती है और फिर यह जलन सीने तक पहुंच जाती है। इसके कारण सीने और पेट में परेशानी महसूस होने लगती है।

पेट में जलन की समस्या कब्ज, भोजन से एलर्जी, बैक्टीरियल सिंड्रोम, अल्सर आदि के कारण होती है। इसके अलावा धूम्रपान, मोटापा, तनाव, शराब पीने और खराब भोजन से भी पेट में जलन की समस्या उत्पन्न हो जाती है।

जब पेट में जलन की समस्या उत्पन्न होती है तो इसके कई लक्षण दिखाई देते हैं। लक्षण में सीने में जलन, कब्ज, जी मिचलाना और उल्टी, सूजन, खट्टी डकार, कफ, हिचकी आदि शामिल है। तो चलिए हम आपको बताते है कि इस समस्या से निजात पाने के लिए कौन से घरेलू नुस्खे आजमाएं।

एप्पल साइडर विनेगर

पेट की जलन से निजात दिलाने के लिए एप्पल साइडर विनेगर एक अच्छा घरेलू उपाय माना जाता है। यह पेट में अम्ल के स्तर को संतुलित करता है। दो चम्मच कच्चे साइडर एप्पल विनेगर को एक गिलास गर्म पानी में मिलाएं और इसमें शहद मिलाकर इसका सेवन करें। जरूर लाभ होगा।

एलोवेरा

एलोवेरा भी काफी फायदेमंद माना जाता है। यह पेट की जलन में ठंडक पहुंचाता है और यह सीने के जलन को भी कम करता है। भोजन से पहले आधा कप एलोवेरा जूस का सेवन करने से पेट से संबंधित समस्या नहीं होती है और यह पेट के जलन को शांत कर देता है।

दही

दही में प्रोबायोटिक्स और हेल्दी बैक्टीरिया होता है जो अच्छे पाचन के लिए अच्छा होता है। इसलिए पेट के जलन को कम करने के लिए भोजन में दही जरूर शामिल करें। यह पेट की जलन में ठंडक पहुंचाने का कार्य करता है।

ठंडा दूध

ठंडा दूध एसिडिटी में पेट को राहत प्रदान करता है और पेट के जलन को कम करता है। इसलिए ऐसी समस्या होने पर भोजन के बाद ठंडा दूध पीएं। नियमित ठंडा दूध पीने से पेट में जलन की समस्या नहीं होती है।

ग्रीन टी

ग्रीन टी या पिपरमिंट टी में एंटी इंफ्लैमेटरी गुण होता है जो पेट को शांत रखता है। इसलिए पेट में जलन होने पर ग्रीन टी या पिपरमिंट टी का सेवन करें। यह पेट की जलन को शांत करने में मदद करता है।

अदरक

अदरक पोषक तत्वों को अच्छी तरह अवशोषित करता है और पाचन को मजबूत बनाता है। यह पेट के जलन को दूर भगाने में मदद करता है इसलिए अदरक का सेवन करना चाहिए।

फल

केला, पपीता और सेब में पेट की जलन को दूर भगाने के प्राकृतिक गुण पाये जाते हैं। रोजाना इनमें से एक फल खाने से पेट को राहत मिलती है।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com