अमेरिका-कनाडा बॉर्डर पर ठंड से जान गंवाने वाले परिवार की हुई पहचान

जुबिली न्यूज डेस्क

कनाडा की सीमा पर 19 जनवरी को  सीमा से लगभग 12 मीटर दूर मैनिटोबा के इमर्सन के पास 4 भारतीय मृत मिले थे। अब इन लोगों की पहचान हो गई है।

कनाडा बार्डर पुलिस के मुताबिक चारों एक ही परिवार के सदस्य हैं और सभी की मौत बर्फ में जमने के कारण हुई है।

भारतीय परिवार के मामले में पुलिस ने अवैध रूप से लोगों को विदेश भेजने की गतिविधियों की जांच शुरू कर दी है। इस संबंध में छह लोगों को हिरासत में लिया गया है।

कनाडा पुलिस के अनुसार मृतकों के नाम जगदीश बलदेवभाई पटेल (39), वैशालीबेन जगदीश कुमार पटेल (37), विहांगी जगदीश कुमार पटेल (11) और धार्मिक जगदीश कुमार पटेल (3) हैं। यह परिवार गुजरात के गांधीनगर जिले में दिंगुचा गांव का रहने वाला था।

यह भी पढ़ें :  खाान सर ने छात्रों से क्या अपील की? देखें वीडियो

यह भी पढ़ें :  दशकों बाद अमेरिकी अर्थव्यवस्था में आई सबसे अधिक तेजी

यह भी पढ़ें : कोरोना : भारत में बीते 24 घंटे में संक्रमण के 2.51 लाख नये केस, 627 मौत

कनाडा की रॉयल पुलिस ने अमेरिका-कनाडा बॉर्डर से गुजराती परिवार के शव बरामद किए हैं। पुलिस के अनुसार परिवार कुछ समय पहले कनाडा आया था।

हालांकि अभी ये पता नहीं चल सका है कि यह परिवार अमेरिका-कनाडा बॉर्डर पर कैसे पहुंचा। टोरंटो में स्थित भारतीय दूतावास के अधिकारी मृतकों के परिवार के संपर्क में हैं।

दूतावास के अधिकारियों के अनुसार इस घटना की जांच से जुड़े सभी पहलुओं पर कनाडा के अधिकारियों के साथ मिलकर काम किया जा रहा है।

बॉर्डर पर छोडऩे वाली गाड़ी की तलाश

कनाडा पुलिस के अनुसार मेडिकल रिपोर्ट से साफ हुआ है कि बर्फ में जम जाने के कारण सभी की मौत हुई है। पुलिस ने बताया कि पटेल परिवार 12 जनवरी को टोरंटो पहुंचा था। इसके बाद ये लोग 18 जनवरी के आसपास कनाडा के इमर्सन शहर पहुंचे थे।

हालांकि घटना स्थल पर पुलिस को कोई गाड़ी नहीं मिली, इसलिए पुलिस अनुमान लगा रही है कि परिवार को इमर्सन में छोडऩे के बाद ड्राइवर गाड़ी लेकर वहां से चला गया होगा।

यह भी पढ़ें : सुप्रीम कोर्ट से महाराष्ट्र सरकार को झटका, 12 बीजेपी विधायकों का निलंबन रद्द

यह भी पढ़ें : योगी ने बताया कि चुनाव में क्यों नहीं दिया मुसलमानों को टिकट

पुलिस उस ड्राइवर को भी ढूंढने की कोशिश कर रही है। पुलिस ये भी पता लगाने की कोशिश कर रही है कि क्या कनाडा आने के बाद पटेल परिवार ने किसी से मुलाकात की थी।

मानव तस्करी के आरोप में अमेरिकी नागरिक हुआ है गिरफ्तार

कनाडा पुलिस इस घटना को मानव तस्करी के एंगल से जोड़कर देख रही है। इसके पीछे कई कारण हैं। पुलिस को इस बात की आशंका इसलिए भी है क्योंकि पिछले हफ्ते ही अमेरिका के मिनेसोटा जिले में 47 वर्षीय अमेरिकी नागरिक स्टीव शैंड के खिलाफ मानव तस्करी का मामला दर्ज किया गया है।

अमेरिकी पुलिस ने शैंड को 2 भारतीय नागरिकों के पकड़े जाने के बाद गिरफ्तार किया था। दोनों नागरिक अमेरिका में अवैध रूप से रह रहे थे।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com