Friday - 27 November 2020 - 2:29 PM

उम्र को लेकर ICC का आया नया नियम

जुबिली स्पेशल डेस्क

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने अपने नियमों में बड़ा बदलाव किया है। उम्र को लेकर आईसीसी ने अपने नियमों में बदलाव किया है। नए नियमों के मुताबिक अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर बनने के लिए खिलाड़ी की उम्र 15 साल होनी बेहद जरूरी है। इसके साथ यह नियम अंडर-19 क्रिकेटरों पर भी लागू होगा। पुरुषों और महिला दोनों के लिए यह नियम है।

इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखने के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने खास मापदंड तय किया है…अब पुरुष, महिला, अंडर-19 किसी भी तरह के क्रिकेट खेलने के लिए खिलाड़ी की उम्र 15 साल होना अनिवार्य है। आईसीसी ने इसकी जानकारी दी है

जरूरी बात यह है कि अगर कोई क्रिकेट बोर्ड 15 साल से कम उम्र के किसी खिलाड़ी को अपनी टीम में शामिल करना चाहता है तो उसे इसके लिए निवेदन करना होगा।

बता दें कि पाकिस्तान के क्रिकेटर हसन रजा ने बेहद कम उम्र में अंतरराष्टï्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था। उस समय उनकी 14 साल 227 दिन थी। क्रिकेट के रिकॉर्ड पुरुष सचिन तेंदुलकर ने 16 साल 205 दिन की उम्र में क्रिकेट में डेब्यू किया था।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद कई मौकों पर अपने नियमों में बदलाव कर चुका है। इससे पहले कोरोना के खतरे को देखते हुए उसने क्रिकेट में कई बदलाव किया था। लार का प्रयोग करने पर भी बैन किया जा चुका है। हालांकि अब कोरोना काल में क्रिकेट पूरी तरह से बहाल हो गया है।

 

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com