Saturday - 3 December 2022 - 5:58 AM

गुरु नानक जयंती पर ऐसे बनाए कड़ा प्रसाद,देखें ये सिंपल रेसिपी

जुबिली न्यूज डेस्क

आज गुरु नानक जयंती मनाई जा रही है. गुरु नानक जयंती को गुरु पूरब या प्रकाश पर्व भी कहा जाता है. प्रकाश पर्व के अवसर पर सिख परिवारों में कुछ खास रेसिपीज़ तैयार की जाती है. इनमें से एक कड़ा प्रसाद भी है. कड़ा प्रसाद का स्वादिष्ट होता है. इस रेसिपी को बनाना भी काफी आसान होता है.  इस बार गुरु नानक जयंती पर अगर आप भी कड़ा प्रसाद बनाना चाहते हैं तो हमारी बताई रेसिपी आपके काफी काम आ सकती है. आइए जानते हैं इसे बनाने की बेहद सिंपल रेसिपी.

कड़ा प्रसाद बनाने के लिए सामग्री

गेंहू आटा (दरदरा पिसा) – 1 कप
देसी घी – 1 कप
चीनी – 1 कप (स्वादानुसार)
काजू, पिस्ता कतरन – 1 टेबलस्पून
पानी – 4 कप

कड़ा प्रसाद बनाने की विधि

गुरु नानक जयंती पर कड़ा प्रसाद बनाने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही या मोटे तले वाला बर्तन लें और उसमें पानी डालकर मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें. इसी बीच एक अन्य कड़ाही लें और उसमें देसी घी डालकर मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें. जब घी पिघल जाए तो गैस की फ्लेम धीमी कर दें. इसमें गेहूं का दरदरा पिसा आटा डालें और करछी की मदद से अच्छी तरह से मिक्स कर दें. आटा तब तक भूनें जब तक कि इसका रंग गोल्डन ब्राउन न हो जाए. जब आटे का रंग सुनहरा भूरा हो जाए तो इसमें 1 कप चीनी या स्वादानुसार चीनी डालें और अच्छी तरह से मिला दें. इस बीच गर्म करने रखा पानी उबलने लगे तो गैस बंद कर दें. अब इस गर्म पानी को धीरे-धीरे आटे में डालें और करछी की मदद से मिक्स करते जाएं. इसे अच्छी तरह से मिलाएं और इस बात का ध्यान रखें कि कड़ा प्रसाद में गांठ बाकी न रह जाए.

ये भी पढ़ें-जानें शिवपाल यादव ने क्यों कहा चापलूसों से घिरे हैं अखिलेश यादव

कड़ा प्रसाद को कम से कम 10 मिनट तक पकने दें. इस दौरान बीच-बीच में प्रसाद को करछी से चलाते भी जाएं. कड़ा प्रसाद को तब तक पकाना है जब तक कि इसमें मौजूद पानी पूरी तरह से सूख न जाए. इसके बाद गैस बंद कर दें. स्वाद से भरपूर कड़ा प्रसाद तैयार हो चुका है. इसे काजू और पिस्ता कतरन से गार्निश कर सर्व करें.

ये भी पढ़ें-राज्यसभा सांसद जयंत चौधरी का बड़ा बयान, खतौली विधानसभा को लेकर कही ये बात

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com