Thursday - 23 January 2020 - 5:27 PM

इन घरेलू उपायों से साइनस की समस्या को करें दूर

न्यूज़ डेस्क

अक्सर मौसम बदलते ही लोगों को कफ, कोल्ड के साथ ही साइनस की समस्या बढ़ जाती है। साइनसाइटिस की वजह से सिर दर्द, चेहरे पर सूजन बनी रहती है। हालांकि ये एक तरह के सामान्य लक्षण है। कम ही स्थितियों में साइनस की समस्या गंभीर रूप लेती है लेकिन सही उपचार करने से इस समस्या से आसानी से आराम मिल सकता है।

साइनस एक तरह की सूजन है जो आपके नाक, आंख मुंह और माथे को नुकसान पहुंचाती है।  इससे आपके रोजाना होने वाले काम प्रभावित होते है।

सर्दियों में होने वाली इस तरह की समस्या के लिए हर बार एंटीबायोटिक्स दवायें लेना सही नहीं होता। इससे आपको थोड़े समय के लिए राहत तो मिल सकती है।  लेकिन काफी समय तक लेने से आपको नुकसान भी झेलना पड़ सकता है। इसलिए इन दवाओं से बेहतर है कि आप हमेशा घरेलू इलाज करें।

आइए जानते हैं इन घरेलू उपचार के बारे में

अगर साइनसाइटिस की वजह से आपकी नाक लगातार बह रही है तो आपके लिए स्टीम लेना ज्यादा फायदेमंद होगा। इसके लिए बर्तन में गर्म पानी लेकर तौलिए ले और उसके बाद मुंह ढ़क ले। पानी के भाप से नाक पूरी तरह खुल जाएगी और आपको आराम मिलेगा।

साइनस में ज्यादातर लोगों की नाक बंद हो जाती है। इसकी वजह से सिर भारी भारी सा बना रहता है। इससे बचने के लिए आप गर्म पानी में तौलिया भिगोकर उससे अपना चेहरा ढंक लें। ऐसा करने से आपको आराम मिलेगा।

अगर साइनस की समस्या है तो गर्म तरल पदार्थ जरुर पिएं। ऐसा करने से बंद नाक खुल जाती है। ध्यान देने की बात ये है कि साइनस की समस्या में गलती से भी अल्कोहल नहीं लेना चाहिए।

इस समस्या से जल्दी उबरने के लिए अच्छा है कि ज्यादा से ज्यादा आराम करें। लगातार बैठने और ज्यादा काम करने से साइनस की समस्या बढ़ती है। थोड़ी-थोड़ी देर पर सीट से उठें और नींद पूरी करें।

Loading...
English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com