Thursday - 2 February 2023 - 2:16 PM

परीक्षा केंद्र जाने से पहले पढ़ लें यूपीएससी प्रीलिम्स के ये दिशा निर्देश

जुबिली न्‍यूज डेस्‍क

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) 4 अक्टूबर से सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 का आयोजन करेगा। परीक्षा की तैयारी पूरी हो चुकी है। परीक्षा देश भर के विभिन्न शहरों में 2,569 केंद्रों पर होनी है।

सुप्रीम कोर्ट में यूपीएससी द्वारा दायर हलफनामे के मुताबिक यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2020 के लिए 10 लाख से ज्यादा युवाओं ने आवेदन किया है। सोमवार तक रजिस्टर्ड आवेदकों में से साढ़े छह लाख से ज्यादा (करीब 65 फीसदी) अभ्यर्थी अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर चुके थे।

nion Public Service Commission result declared, Pradeep Singh becomes All India Topper | संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) का रिजल्ट घोषित, प्रदीप सिंह बने ऑल इंडिया टॉपर Union Public Service Commission result

बता दें कि सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा-2020 पहले 31 मई को होनी थी, लेकिन कोविड-19 महामारी के चलते आयोग ने इसे स्थगित कर 4 अक्टूबर को निर्धारित कर दिया था।

कोरोना काल के बीच आयोजित हो रही परीक्षा के दौरान अभ्यर्थियों को कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए कई दिशा-निर्देशों का पालन भी करना होगा।

ये हैं दिशा निर्देश

  • यूपीएससी ने कहा है कि सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों के लिए मास्क या फेस कवर पहनना अनिवार्य है।
  • आयोग ने कहा है कि परीक्षार्थी पारदर्शी बोतलों में सैनिटाइजर भी ला सकते हैं। बिना मास्क के किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा केन्द्र में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जायेगी।
  • परीक्षार्थियों को कोविड-19 के नियमों का पालन करना होगा। उन्हें परीक्षा हॉल/कमरों के साथ परिसरों में भी सामाजिक दूरी का पालन करना होगा।
  • हर केंद्र पर उसकी क्षमता से एक तिहाई परीक्षार्थियों को बैठाया जाएगा। सुबह 9:30 से 11:30 और दोपहर 2:30 से शाम 4:30 तक दो पालियों में परीक्षा का आयोजन होगा।
  • परीक्षा शुरू होने से 10 मिनट पहले तक (सुबह की शिफ्ट में 09:20 AM और दोपहर की शिफ्ट में 02:20PM) ही परीक्षा केंद्र में एंट्री दी जाएगी।
  • परीक्षा के प्रत्येक सत्र में उपस्थित होने के लिए, परीक्षार्थियों को अपने फोटो आईडी कार्ड, जिसका नंबर ई-एडमिट कार्ड पर दिया गया है, साथ लाना होगा। सभी परीक्षा केंद्रों में जैमर लगाए जा चुके हैं।
  • जिन अभ्यर्थियों ने परीक्षा लिखने में मदद के लिए स्क्राइब का ऑप्शन चुना है, तो स्क्राइब के अलग एडमिट कार्ड के साथ ही उसे अनुमति मिलेगी। स्क्राइब के ई-एडमिट कार्ड अलग से जारी किए जाएंगे।
  • अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र के बाहर व अंदर सोशल डिस्टेंसिंग बनाकर रखनी होगी।

संघ लोक सेवा आयोग की 4 अक्तूबर को प्रारंभिक परीक्षा में भाग लेने वाले परीक्षार्थियों के लिए उत्तर रेलवे परीक्षा स्पेशल ट्रेन चलाएगा। परीक्षा स्पेशल ट्रेन बरेली से तीन अक्तूबर रात 11 बजे चलकर चार अक्तूबर को तड़के 4:05 बजे लखनऊ पहुंचेगी। वापसी में लखनऊ से रविवार शाम 7 बजे चलकर रात 11:40 बजे बरेली पहुंचेगी।

उत्तर रेलवे मुरादाबाद मंडल छह जोड़ी परीक्षा स्पेशल ट्रेन में एक जोड़ी बरेली-लखनऊ के अलावा बरेली से गाजियाबाद, बालामऊ व देहरादून के बीच चलाएगा। वहीं दो जोड़ी ट्रेनें मुरादाबाद से देहरादून व अलीगढ़ के बीच चलेगी।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com