Saturday - 26 September 2020 - 8:32 AM

कहीं आपका पशु हार्ट अटैक से तो नहीं मर गया

जुबिली न्यूज़ डेस्क

लखनऊ. यह जानकर आपको ताज्जुब हो सकता है कि पशुओं को भी इंसानों में होने वाली बीमारियाँ होती हैं. पशुओं को हाई ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्राल और ह्रदय सम्बन्धी बीमारियाँ हो जाती हैं.

सहारनपुर के गांव अगवानहेड़ा में कई पशुओं की मौत कोलेस्ट्राल बढ़ने की वजह से हुई है. पशुओं की संदेहास्पद मौत के बाद उनके पोस्टमार्टम में यह जानकारी मिली है कि फंगल इन्फेक्शन की वजह से पशुओं में कोलेस्ट्राल भी बढ़ता है और ब्लड प्रेशर भी.

सहारनपुर के पशु चिकत्सा अधिकारी डॉ. अखिलेश कुमार गुप्ता ने बताया कि खाद्य पदार्थों में नमी की वजह से पशुओं में संक्रमण हो जाता है. यह संक्रमण ही हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्राल बढ़ने की वजह बनता है. पशुओं को भी ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्राल की समस्या हो सकती है इस पर कोई सोच भी नहीं पाता. इसी वजह से कई बार पशुओं को असमय ही हार्ट अटैक आ जाता है और उनकी मौत हो जाती है.

यह भी पढ़ें : ताइवान ने चीन के सामने पेश की बड़ी चुनौती

यह भी पढ़ें : कमलनाथ का ग्वालियर में स्वागत करेंगे सिंधिया लेकिन…

यह भी पढ़ें : ज़रा सी गलती ने डाक्टर को पहुंचा दिया जेल और हुआ बड़ा खुलासा

यह भी पढ़ें : डंके की चोट पर : ताज़िये दफ्न होने का ये रास्ता है सरकार

डॉ. गुप्ता ने बताया कि अगर कोई पशु बार-बार गर्भपात का शिकार हो रहा हो तो यह समझ लेना चाहिए कि कोलेस्ट्राल और ब्लड प्रेशर का शिकार हो चुका है. ऐसे में पशुओं को कीड़े की दवा दी जानी चाहिए. उसे सूखा भूसा दिया जाना चाहिए. समय पर उनका टीकाकरण कराना चाहिए और पशुओं के डाक्टर से सलाह लेनी चाहिए.

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com