Thursday - 1 October 2020 - 2:23 PM

भारत लाए जाने की खबर पर क्या बोले विजय माल्या

न्यूज़ डेस्क 

शराब कारोबारी विजय माल्या को भारत लाने को लेकर अनिश्चिता बनी हुई है। हाल ही में खबर आई कि सरकारी बैंकों से 9 हजार करोड़ रुपए से अधिक का लोन लेकर देश से भागे शराब कारोबारी विजय माल्या को कभी भी भारत लाया जा सकता है। लंदन में प्रत्यर्पण की सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं।

विजय माल्या ब्रिटेन में अपने सभी कानूनी अधिकारों का इस्तेमाल कर चुका है। कहा गया कि विजय माल्या के साथ सीबीआई और ईडी के अधिकारी भी होंगे। मुंबई एयरपोर्ट पर एक मेडिकल टीम माल्या के स्वास्थ्य की जांच करेगी। सरकारी सूत्रों ने बताया है कि यदि माल्या रात में मुंबई पहुंचता है तो कुछ समय सीबीआई दफ्तर में गुजारनी होगी और फिर बाद में कोर्ट में पेश किया जाएगा।

ये भी पढ़े: कोरोना अभी और डरायेगा

ये भी पढ़े : महामारी के इस दौर में ऐसे खुद को रखें फिट

लेकिन इधर, माल्या के निजी सहायक ने बताया कि वह अपने प्रत्यर्पण से संबंधित किसी भी घटनाक्रम से अनजान हैं। उन्होंने बुधवार देर रात कहा-“मुझे आज रात उनके वापस जाने की कोई जानकारी नहीं है।”

वहीँ भारतीय जांच एजेंसियों ने उस रिपोर्ट को खारिज कर दिया है कि विजय माल्या को कभी भी मुंबई लाया जा सकता है। सरकार के सीनियर सूत्रों ने बताया कि ब्रिटेन की तरफ से भारत को इस संबंध में अभी तक कोई सूचना नहीं मिली है।

लंदन में भारतीय उच्चायोग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बतया कि माल्या बुधवार रात, या किसी भी समय जल्द वापस नहीं आ रहे। उन्होंने कहा, “अब तक कोई प्रत्यर्पण नहीं हुआ है। मीडिया ने सीबीआई के एक पुराने बयान को उठाया है।” “स्थिति नहीं बदली है। देरी हो रही है।” बताया गया कि देरी इसलिए हुई क्योंकि गृह सचिव प्रीति पटेल ने कानूनी कारणों से माल्या के प्रत्यर्पण पर हस्ताक्षर नहीं किए हैं।

ये भी पढ़े : क्या शिवपाल सपा की साइकिल को देंगे रफ्तार ?

ये भी पढ़े: महामारी के इस दौर में ऐसे खुद को रखें फिट 

पहले आई खबरों में दावा किया गया था कि एजेंसियों ने यूके कोर्ट को बताया है कि माल्या को जल्द भारत लाकर आर्थर रोड जेल के हाई सिक्यॉरिटी बैरक में रखा जाएगा। आर्थर रोड जेल में अंडरवर्ल्ड और के कई बड़े अपराधियों और आतंकवादियों को रखा गया है। 26/11 के मुंबई हमले में पकड़े एक एकमात्र जिंदा आतंकवादी अजमल आमिर कसाब को भी इसी सिक्यॉरिटी सेल में रखा गया था। अबु सलेम, छोटा राजन, मुस्तफा दोसा, पीटर मुखर्जी और 13,500 करोड़ रुपए के पीएनबी घोटाले के आरोपी विपुल अंबानी भी इस जेल की हवा खा चुके हैं।

माल्या 9 हजार करोड़ रुपए के लोन घोटाले में आरोपी है। एसबीआई सहित 17 बैंकों से यह लोन लिया गया था। भारतीय एजेंसियों का शिकंजा कसने के बाद माल्या ने कई बार बैंकों का पैसा लौटाने की भी पेशकश की है। 14 मई को ब्रिटेन में सुप्रीम कोर्ट ने प्रत्यर्पण पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com