Sunday - 15 December 2019 - 1:16 AM

जानिए मोदी के ‘मन की बात’ की दस बड़ी बातें

न्यूज़ डेस्क

मन की बात कार्यक्रम के 59वां संस्करण में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित किया हैं। पीएम हर महीने के आखिरी रविवार को मन की बात कार्यक्रम में देशवासियों को संबोधित करते हैं। आज के इस कार्यक्रम में उन्होंने एनसीसी कैडेट्स के साथ अपनी बातचीत को भी साझा किया।

इससे पहले पीएम ने 27 अक्टूबर को अपने मन की बात कार्यक्रम में लोगों को दिवाली की शुभकामनाएं दी थी। इसके साथ ही उन्होंने गुरुनानक देव को भी अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की।

क्या कहा पीएम मोदी ने 

  • आज के कार्यक्रम में मोदी ने देश को संबोधित करते हुए कहा कि मैं भारत के लोगों से आग्रह करूंगा कि आप प्रकृति और जंगल पसंद करते हैं तो आप नार्थ-ईस्ट जाना चाहिए।
  • पीएम ने कहा कि देश में, शांति, एकता और सदभावना के मूल्य सर्वोपरि हैं। राम मंदिर पर जब फ़ैसला आया तो पूरे देश ने उसे दिल खोलकर गले लगाया। पूरी सहजता और शांति के साथ स्वीकार किया। 130 करोड़ भारतीयों ने फिर ये साबित कर दिया कि उनके लिए देशहित से बढ़कर कुछ नहीं है। देश में, शांति, एकता और सदभावना के मूल्य सर्वोपरि हैं।
  • पीएम ने कहा, ‘कुम्भ की तरह ही ये उत्सव भी राष्ट्रीय एकता को बढ़ावा देता है और एक भारत श्रेष्ठ भारत के दर्शन कराता है। इस वर्ष यह ब्रह्मपुत्र नदी पर आयोजित हुआ और आने वाले साल तुंगभद्रा नदी आंध्रप्रदेश, तेलंगाना और कर्नाटक में आयोजित होगा।’
  • पीएम मोदी ने कहा कि उन्हें असम(नौगांव) के रमेश शर्मा ने लिखा है कि ब्रहमपुत्र नदी पर एक उत्सव- ब्रहमपुत्र पुष्कर, 4-16 नवंबर तक था पर इसकी कोई व्यापक चर्चा नहीं होती है, प्रचार नहीं होता है। इसके अलावा पीएम ने विस्तार से इस उत्सव के बारे में बताया।
  • पीएम मोदी ने स्कूली बच्चों को Fit India ranking में शामिल होने का अनुरोध किया। CBSE ने एक सराहनीय पहल की है। पीएम चाहते हैं कि फिटनेस एक जनांदोलन बने और लोगों में इसको लेकर जागरूकता आए। उन्होंने Fit India सप्ताह में विद्यार्थियों के साथ-साथ उनके शिक्षक और माता-पिता को भी हिस्सा लेने का अनुरोध किया।
  • पीएम मोदी ने मन की बात में Armed Forces Flag Day के बारे में भी चर्चा की। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि आइये हम अपनी आर्म्ड फोर्स्र के अदम्य साहस, शौर्य और समर्पण भाव के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करें और वीर सैनिको का स्मरण करें।’ बता दें कि आर्म्ड फोर्स फ्लैग डे सात दिसंबर को मनाया जाता है।
  • पीएम मोदी ने NCC Day की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आमतौर पर हमारी युवा पीढ़ी को Friendship Day बराबर याद रहता है। लेकिन बहुत लोग हैं जिनको NCC Day भी उतना ही याद रहता है. मैं NCC के सभी पूर्व और मौजूदा Cadet को NCC Day की बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं।
  • उन्होंने कहा कि ‘मेरा भी सौभाग्य रहा कि मैं भी बचपन में मेरे गांव के स्कूल में NCC Cadet रहा, तो मुझे ये discipline, ये uniform मालूम है और उसके कारण आत्मविश्वास भी बढ़ता है। ये सारी चीज़ें बचपन में मुझे एक एनसीसी कैडेट के रूप में अनुभव करने का मौका मिला था’।
  • पीएम मोदी ने कहा, ‘NCC यानी National Cadet Corps. दुनिया के सबसे बड़े uniformed youth organizations में NCC एक है। ये एक Tri-Services Organization है जिसमें सेना, नौ-सेना, वायुसेना तीनों ही शामिल हैं’।
  • उन्होंने कहा कि हमें अपनी भाषाओं और बोलियों को बचाना होगा। हमारी भारत भूमि पर सैकड़ों भाषाएं सदियों से पुष्पित पल्लवित होती रही हैं। हालांकि, हमें इस बात की भी चिंता होती है कि कहीं भाषाएं, बोलियां ख़त्म तो नहीं हो जाएगी। पिछले दिनों मुझे उत्तराखंड के धारचुला की कहानी पढ़ने मिली। मुझे काफी संतोष मिला
Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com