Sunday - 11 April 2021 - 11:28 PM

भारत में आने से पहले ही विवादों में आई एलन मस्क की स्पेस ब्रॉडबैंड सर्विस

जुबिली न्यूज डेस्क

दुनिया के दूसरे सबसे बड़े अरबपति एलन मस्क की स्पेस ब्रॉडबैंड सर्विस Starlink की भारत में आने से पहले ही विवादों में आ गई है।

मस्क की यह कंपनी सेटेलाइट के जरिये भारत के यूजर्स को इंटरनेट कनेक्टिविटी उपलब्ध कराए जाने की तैयारी में जुटी है। इसी के तहत फरवरी महीने में स्पेस ब्रॉडबैंड सर्विस Starlink ने भारत में प्री-बुकिंग शुरू की थी, लेकिन अब इस कंपनी पर नियमों के उल्लंघन का आरोप लगा है।


मालूम हो कि Starlink सर्विस SpaceX के अधीन काम करती है। मस्क की इस कंपनी पर ब्रॉडबैंड इंडिया फोरम (BIF) ने आरोप लगाया है कि SpaceX के पास भारत में इस तरह की सर्विसेज पेश करने की अनुमति नहीं है।

ये भी पढ़े: डंके की चोट पर : सत्ता के लिए धर्म की ब्लैकमेलिंग कहां ले जाएगी ?  

इतना ही नहीं बीआईएफ ने टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) और इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन (ISRO) से भी इसे रोकने की अपील की है।

मालूम हो कि बीआईएफ, अमेजन, फेसबुक, गूगल और माइक्रोसॉफ्ट का प्रतिनिधित्व करने वाला उद्योग निकाय है।

भारत में Starlink को अगले साल 2022 में लॉन्च किया जाना है। जानकारों के अनुसार भारत में इसके आने के बाद उद्योगपति मुकेश अंबानी की टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो की चुनौती बढ़ सकती है।

ये भी पढ़े:  पश्चिम बंगाल समेत सूबे के पांच राज्यों में मतदान जारी

ये भी पढ़े: बंगाल : टीएमसी नेता के घर पर मिला ईवीएम, सेक्टर अधिकारी निलंबित

दरअसल रिलायंस जियो देश की लीडिंग टेलीकॉम कंपनी है। देशवासियों को ये कंपनी लंबे समय तक फ्री में इंटरनेट सर्विस मुहैया कराती रही है। वर्तमान में ये कंपनी 5 जी नेटवर्क की ओर शिफ्ट करने में जुटी है।

इसके अलावा मस्क की एक अन्य कंपनी टेस्ला भी भारत में एंट्री करने वाली है। इस कंपनी ने बेंगलुरु में रजिस्ट्रेशन करा रखा है। टेस्ला चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही में अपनी इलेक्ट्रिक कार लॉन्च कर सकती है।

टेस्ला अमेरिका की चर्चित इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी है।

कुछ दिनों पहले तक दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क थे लेकिन अब दूसरे पायदान पर आ गए हैं। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के अनुसार एलन मस्क की दौलत 171 बिलियन डॉलर है।

ये भी पढ़े: अगवा हुए जवान की नन्ही बेटी ने नक्सलियों से की ये अपील

ये भी पढ़े: कोरोना बढ़ा तो शेयर बाजार में कैसा हाहाकार

लगभग दो माह में मस्क की संपत्ति में 30 बिलियन डॉलर से ज्यादा की गिरावट आ चुकी है। इसके उलट, अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस पहले स्थान पर बरकरार हैं। जेफ बेजोस की दौलत 185 बिलियन डॉलर के करीब है।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com