Monday - 18 March 2024 - 2:33 PM

इलेक्टोरल बॉन्ड: CJI ने SBI को फटकारा, कहा- सब बताना पड़ेगा

जुबिली न्यूज डेस्क

सुप्रीम कोर्ट में सोमवार 18 मार्च को इलेक्टोरल बॉन्ड मामले पर सुनवाई हुई. अदालत की संविधान पीठ ने इलेक्टोरल बॉन्ड के यूनीक नंबर का खुलासा करने को लेकर सुनवाई करते हुए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया को फटकार लगाई. चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा कि एसबीआई को हर जरूरी जानकारी देनी होगी. इस पर बैंक ने कहा कि उसे बदनाम किया जा रहा है. 

दरअसल, सुप्रीम कोर्ट में पिछली बार जब इलेक्टोरल बॉन्ड को लेकर सुनवाई हुई थी, तो अदालत ने बॉन्ड के यूनीक नंबर का खुलासा नहीं करने को लेकर एसबीआई से सवाल किया था. अदालत ने कहा था कि एसबीआई को यूनीक नंबर का खुलासा करना चाहिए, क्योंकि वह ऐसा करने के लिए बाध्य है. बॉन्ड के यूनीक नंबर के जरिए ये पता चला सकता है कि किस राजनीतिक दल को चंदा दिया गया और उसे देने वाला शख्स/कंपनी कौन थी. 

चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस संजीव खन्ना, बीआर गवई, जेबी पारदीवाला और मनोज मिश्रा की संवैधानिक पीठ ने इलेक्टोरल बॉन्ड के यूनीक नंबर को लेकर सुनवाई की. सुनवाई के दौरान चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने एसबीआई की तरफ से पेश हुए वकील हरीश साल्वे से कहा कि हमने पूरा ब्यौरा देने को कहा था, लेकिन एसबीआई ने चुनिंदा जानकारी दी है. वह ऐसा नहीं कर सकती है. इस पर साल्वे ने कहा कि हम सारी जानकारी देने को तैयार हैं. 

चीफ जस्टिस चंद्रचूड़ ने कहा, “आप हर बात के लिए हमारे आदेश का इंतजार नहीं कर सकते कि कोर्ट जो कहेगा, वही हम करेंगे. आपको आदेश समझना चाहिए था.” इस पर हरीश साल्वे ने कहा, “एसबीआई के बारे में गलत छवि बनाई जा रही है. हम साफ करना चाहते हैं कि आदेश में क्या लिखा था. हमने समझा कि बॉन्ड की तारीख, बॉन्ड खरीदने वाले का नाम, राशि और कैश करवाने वाले का ब्यौरा देने के लिए कहा गया है. “

सुनवाई के दौरान साल्वे ने कहा, “चूंकि राजनीतिक पार्टियों को चुनाव आयोग को बताना था कि उन्हें किसने कितना चंदा दिया और यह जानकारी सील लिफाफे में कोर्ट को भी दी गई थी, इसलिए यह जानकारी सामने आ ही जानी थी.” उन्होंने कहा कि अगर बॉन्ड नंबर देना है, तो हम दे ही देंगे. इसमें हमें कोई समस्या नहीं है. 

सीजेआई ने हरीश साल्वे से सवाल किया, “हमें बताइए कि आंकड़े आपके पास किस रूप में थे.” साल्वे ने जवाब देते हुए कहा, “पहले गोपनीयता की शर्त थी, इसलिए अलग-अलग रखा गया था.” इस पर चीफ जस्टिस ने कहा, “पहले आपने दो अलग जगह पर आंकड़े बताए थे. अब ऐसा लग रहा है कि 3 जगह पर आंकड़े थे. बॉन्ड नंबर अलग जगह पर था.” साल्वे ने जवाब देते हुए कहा, “नहीं दो ही जगह पर था.”

Radio_Prabhat
English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com