Sunday - 23 January 2022 - 1:47 AM

OH NO ! इस बड़ी एक्ट्रेस ने छोड़ी दुनिया, शोक में डूबा बॉलीवुड

जुबिली स्पेशल डेस्क

मुंबई। 50 और 60 के दशक में भारतीय सिनेमा में अपना अलग मुकाम बनाने वाली दिग्गज एक्ट्र्रेस मीनू मुमताज को लेकर बड़ी खबर आ रही है। दरअसल मीनू मुमताज ने दुनिया को अलविदा कह दिया है।

जानकारी के मुताबिक उन्होंने कनाडा में अंतिम सांस ली है। उनकी उम्र 79 साल की थी। मीनू कॉमेडियन महमूद अली की बहन मीनू मुमताज भारतीय सिनेमा में अपनी खास पहचान रखती थी और डांसर और कैरेक्टर एक्ट्रेस के तौर पर बॉलीवुड में नजर आती थी।

मीनू मुमताज ने निर्देशक सैयद अली अकबर से शादी करने के बाद फिल्मों से संन्यास लेने के बाद कनाडा में जा बसी थी। उनकी तीन बेटियां और एक बेटा है।

यह भी पढ़ें :  मंत्री नवाब मलिक के वसूली वाले आरोपों पर समीर वानखेड़े ने क्या कहा?

यह भी पढ़ें :  ताइवान पर चीन ने हमला किया तो क्या करेगा अमेरिका?

भारतीय सिनेमा से पहले स्टेज डांसर के तौर पर अपनी छाप छोड़ी थी। मीनू मुमताज का पूरा नाम मलिकुन्निसा अली था। कहा जाता है कि मीना कुमारी ने उनको यह नाम दिया था।

यह भी पढ़ें : बेकाबू हुई तेल की कीमत, बालाघाट में पेट्रोल 118 रुपये पार, मुंबई में डीजल पहुंचा 104

यह भी पढ़ें : अब तवांग में बढ़ रहा भारत-चीन के बीच तनाव

50 के दशक में मीनू मुमताज ने स्टेज डांसर के तौर पर उनको खूब सुर्खियां मिली। हालांकि इसके बाद बॉलीवुड में डांसर के तौर पर उनको खास पहचान मिली।

उनके करियर पर एक नजर

  • मीनू मुमताज ने बलराज साहनी के साथ फिल्म ‘ब्लैक कैट’  में नज़र आई थीं ।
  • गुरु दत्त की फिल्म ‘कागज के फूल’, ‘चौदहवीं का चांद’ व ‘साहिब बीबी और गुलाम’ में काम किया।
  • उनकी अन्य मुख्य फिल्मों में ‘ताज महल’, ‘घूंघट’, ‘इंसान जाग उठा’, ‘घर बसाके देखो’, ‘गजल’, ‘अलीबाबा’, ‘अलादीन’, ‘धर्मपुत्र’ और ‘जहांआरा’ सहित अन्य थीं। उनके निधन के बाद बॉलीवुड सेलिब्रिटीज भी शोक प्रकट कर रहे हैं।

उनके निधन की खबर उनके भाई अनवर अली ने दी थी है। मीनू मुमताज का जन्म 26 अप्रैल 1942 हो हुआ था। बचपन से उनको डांस का शौक था और उन्होंने इसके लिए टे्रनिंग ली थी। उनका परिवार फिल्मों से जुड़ा था।

इस वजह से उनको भी फिल्मों में काम करने का मौका मिला। उनको पहली बार देविका रानी ने फिल्मों में काम करने के लिए रोल दिया था और उनको बॉम्बे टॉकीज में बतौर डांसर रख लिया था।

इसके बाद मीनू ने पीछे मुडक़र नहीं देखा। मीनू ने साल 1955 में फिल्म घर घर में दीवाली से बॉलीवुड डेब्यू किया था।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com