Tuesday - 30 November 2021 - 8:34 PM

बेकाबू हुई तेल की कीमत, बालाघाट में पेट्रोल 118 रुपये पार, मुंबई में डीजल पहुंचा 104

जुबिली न्यूज डेस्क

आए दिन पेट्रोलियम पदार्थों की बढ़ती कीमत से जनता बेहाल है। शनिवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतें अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गई हैं।

तेल कंपनियों ने शनिवार को फिर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी की है। आज लगातार चौथा दिन है जब पेट्रोल और डीजल की कीमतों 35 पैसे की बढ़ोतरी की गई है।

दिल्ली में पेट्रोल की कीमत बढ़कर 107.24 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 95.97 रुपये प्रति लीटर हो गई है। मुंबई, बेंगलुरू, हैदराबाद, जयपुर, पटना में पेट्रोल की कीमतें 110 रुपये प्रति लीटर के पार पहुंच गई हैं। वहीं चेन्नई में डीजल भी अब 100 रुपये प्रति लीटर के पार बिक रहा है।

28 सितंबर से अब तक पेट्रोल की कीमतों में 19 बार बढ़ोत्तरी हुई है, जिसकी वजह से पेट्रोल 5.7 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है। वहीं, 24 सितंबर से आज तक डीजल 7 रुपये महंगा हो गया है। इस दौरान डीजल की कीमतों में 22 बार इजाफा किया गया।

फिलहाल पेट्रोलियम पदार्थों की कीमतों में तुरंत कमी की कोई संभावना नहीं दिख रही है। तेल की आपूर्ति और मांग के मुद्दे पर केन्द्र सरकार कई तेल निर्यातक देशों के साथ बातचीत कर रहा है, लेकिन इसके बावजूद भी तेल की कीमतों में तत्काल राहत की कोई संभावना नहीं दिखाई दे रही है।

यह भी पढ़ें : मंत्री नवाब मलिक के वसूली वाले आरोपों पर समीर वानखेड़े ने क्या कहा?

यह भी पढ़ें :  कांग्रेस को अब इस राज्य में लगा झटका, कार्यकारी अध्यक्ष ने छोड़ी पार्टी

यह भी पढ़ें : RSS ने भाजपा को विधानसभा चुनाव जीतने के लिए क्या सलाह दी?

मालूम हो कि 4 मई से 17 जुलाई के बीच पेट्रोल 11.44 रुपये प्रति लीटर और डीजल 9.14 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया था।

बालाघाट में पेट्रोल 118 रुपये प्रति लीटर के पार

मध्य प्रदेश का अंतिम जिला बालाघाट, जो छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र की सीमा से सटा है, वहां पेट्रोल की दरों ने एक नया रिकॉर्ड बनाया है।

बालाघाट में पेट्रोल का मूल्य 118.25 रुपये प्रति लीटर है, जबकि डीजल के लिए 107.46 रुपये प्रति लीटर चुकाने पड़ रहे हैं। पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगती आग से जनता परेशान है।

हर सुबह होती तय होती हैं कीमतें

दरअसल विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमत के आधार पर प्रतिदिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज़ाना पेट्रोल और डीजल के रेट तय करती हैं।

इंडियन ऑयल , भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम रोज़ाना सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं।

यह भी पढ़ें :  मंत्री नवाब मलिक के वसूली वाले आरोपों पर समीर वानखेड़े ने क्या कहा?

यह भी पढ़ें :  ताइवान पर चीन ने हमला किया तो क्या करेगा अमेरिका?

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com