ओडिशा की ओर बढ़ रहा चक्रवाती तूफान ‘असानी’, आंध्र में तेज आंधी के साथ बारिश

जुबिली न्यूज डेस्क

चक्रवाती तूफान ‘असानी’ की चेतावनी के बीच ओडिशा व आंध्र प्रदेश सरकार अलर्ट पर है। बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना चक्रवाती तूफान असानी 12 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तटीय आंध्र प्रदेश और ओडिशा की ओर बढ़ रहा है।

मौसम विभाग का कहना है कि चक्रवाती तूफान ‘असानी’ के असर से 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने और भारी बारिश होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें :   मोहाली ब्लास्ट को लेकर सीएम भगवंत मान ने क्या कहा?

यह भी पढ़ें :  जो बाइडन की पत्नी पहुँचीं यूक्रेन, वजह थी यह

यह भी पढ़ें :  Mother’s day : अगर वास्तव में माँ बनना आसान होता  

वहीं मौसम विभाग की चेतावनी को देखते हुए ओडिशा सरकार अलर्ट पर है। ओडिशा सरकार ने चार जिलों के 15 ऐसे ब्लॉक की पहचान की है, जहां आंधी-बारिश के कारण सामान्य जनजीवन प्रभावित हो सकता है। इसलिए यहां से लोगों को सुरक्षित सथान पर पहुंचाया जा रहा है।

मौसम विभाग ने क्या कहा?

मौसम विभाग का अनुमान है कि चक्रवात ‘असानी ‘ के 10 मई की रात तक उत्तर पश्चिम की ओर बढऩे और उत्तरी आंध्र प्रदेश तथा ओडिशा के तटों से पश्चिम मध्य और इससे सटे उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी तक पहुंचने की संभावना है।

मौसम विभाग की ओर से जारी की गई बुलेटिन में कहा गया है कि ये चक्रवात उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर मुड़ सकता है और ओडिशा तट के पास बंगाल की खाड़ी के उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ सकता है। वहीं, अगले 24 घंटों के दौरान इसके धीरे-धीरे कमजोर होने की भी संभावना है।

आंध्र प्रदेश व ओडिशा में तेज हवाओं के साथ बारिश

मौसम विभाग ने कहा है कि चक्रवात का असर उत्तरी आंध्र प्रदेश और ओडिशा के तटीय इलाके में दिखेगा। इन दोनों राज्यों में तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग ने ओडिशा के तटीय इलाकों के कुछ क्षेत्र में 7 से 11 सेंटीमीटर बारिश का अनुमान लगाया है।

यह भी पढ़ें : CWC में क्या बोलीं सोनिया गांधी

यह भी पढ़ें : BPSC पेपर लीक मामले में तेजस्वी यादव ने क्या कहा? 

वहीं ओडिशा सरकार ने तूफान के दौरान किसी भी तरह के नुकसान से बचने के लिए गंजाम, पुरी, जगतसिंहपुर और केंद्रपाड़ा जिलों में 15 ऐसे ब्लॉक की पहचान की है, जहां बारिश के कारण सामान्य जनजीवन प्रभावित हो सकता है।

तमिलनाडु और पुडुचेरी में भी गरज के साथ बारिश

चक्रवाती तूफान ‘असानी’ के असर से तमिलनाडु और पुडुचेरी में भी तेज हवाएं चलने के साथ बारिश हो रही है। चेन्नई, कांचीपुरम, तिरुवल्लूर, चेंगलपट्टू, विल्लुपुरम, कुड्डालोर, नागपट्टिनम, तिरुवरूर, अरियालुर, पेरम्बलुर, तिरुचिरापल्ली, नमक्कल, पुदुकोट्टई, सलेम, धर्मपुरी में मौसम का मिजाज बदला है।

स्थानीय मौसम विभाग के अनुसार, वेल्लोर, इरोड, कृष्णागिरी, रानीपेट, थिरुपत्तूर, तिरुवन्नामलाई, थिरुपुर, मदुरै, थेनी, शिवगंगई, विरुधुनगर, रामनाथपुरम और आस-पास के इलाकों में अगले कुछ घंटे बारिश होती रहेगी।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com