Wednesday - 8 July 2020 - 6:55 AM

दुनिया भर में एक करोड़ के पार पहुंची कोरोना संक्रमितों की संख्या

जुबिली न्यूज़ डेस्क

चीन के वुहान शहर से शुरू हुआ कोरोना वायरस का संक्रमण दुनियाभर के देशों में तेजी से फैल रहा है। दुनियाभर में कोरोना संक्रमितों की आंकड़ा बढ़कर एक करोड़ के ऊपर पहुंच गया है, जबकि इस वायरस की चपेट में आने से पांच लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। वोर्ल्दोमीटर द्वारा जारी आकड़ों के अनुसार, अब दुनियाभर में कोरोना संक्रमितों की संख्या एक करोड़ से ज्यादा हो गयी है।

जारी किये गये आंकड़े बताते हैं कि अब तक दुनियाभर में 10,081,545 लोग संक्रमित हो चुके हैं। जबकि इस खतरनाक वायरस की चपेट में आने से अब तक 5,01,298 लोगों की जान जा चुकी है।  इसमें एक राहत की बात ये है कि अब तक पूरी दुनिया में कोरोना वायरस से संक्रमित 5,458,369 लोग ठीक हुए हैं।

ये भी पढ़े : भारत-नेपाल विवाद : दस गज के लिए है लड़ाई

ये भी पढ़े :  तो क्या स्विस बैंकों से भारतीयों का मोहभंग हो रहा है?

ये भी पढ़े : भारत की सीमा पर नेपाल बना रहा है सड़क और हैलीपैड

कोरोना से सबसे ज्यादा हालात अमेरिका में खराब है। यहां कोरोना वायरस महामारी का प्रकोप चरम पर है। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार, अमरीका में अब तक 2,493,873 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। इसके साथ ही कोरोना वायरस से शिकार होकर मरने वालों की संख्या 1,25,377 हो चुकी है।

अमेरिका में दो राज्यों में पुनः प्रतिबंध

गौरतलब है कि अमेरिका में कोरोना वायरस संक्रमण के एक दिन में सर्वाधिक 40,000 नए मामले सामने आए हैं। ऐसे में देश के दो राज्यों ने संक्रमण को काबू करने के लिए फिर से प्रतिबंध लागू कर दिए हैं। टेक्सास के गवर्नर ग्रेग एबॉट ने सभी बार बंद किए जाने का आदेश दिया साथ ही फ्लोरिडा ने बार में शराब की बिक्री पर रोक लगा दी है।

युवा हो रहे संक्रमित

वहीं, खबरों के अनुसार अमेरिका के ये दोनों राज्य देश के उन राज्यों की सूची में शामिल हो गए हैं, जो संक्रमण के फिर से जोर पकड़ने के कारण या तो फिर से प्रतिबंध लागू कर रहे हैं या अपनी अर्थव्यवस्थाएं और अधिक खोलने का फैसला फिलहाल टाल रहे हैं। परेशान करने वाली बात यह है कि बड़ी संख्या में युवा संक्रमित हो रहे हैं जोकि बिना नियमों के पालन किये बाहर निकल रहे हैं।

ब्राजील और रूस में भी हालात चिंता जनक

अमेरिका के बाद सबसे ज्यादा ब्राज़ील में कोरोना वायरस से संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या 1,274,974 हो चुकी है। इसके साथ ही ब्राज़ील में अब तक इस वायरस की चपेट में आकर 55हजार 961 लोगों की मौत हो चुकी है। इसके अलावा रूस में कोरोना वायरस से संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या 6,26,779 है। वहीं, 8,958 लोगों की मौत हो चुकी है।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com