Sunday - 27 September 2020 - 2:56 PM

चीन ने कश्मीर मुद्दे को सुरक्षा परिषद में ले जाने पर दी सफाई

न्यूज़ डेस्क

नई दिल्ली। चीन ने कश्मीर मुद्दे को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में घसीटने की अपनी कार्यवाही को जायज ठहराते हुए कहा कि कश्मीर के संबंध में उसकी नीति में कोई बदलाव नही है। चीन के अनुसार कश्मीर के बारे में उसकी नीति साफ और एक जैसी है।

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि उनका मानना है कि कश्मीर विवाद इतिहास की देन है और इसका समाधान संयुक्त राष्ट्र घोषणा पत्र, सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव और द्विपक्षीय समझौतों के आधार पर शांति पूर्ण तरीके से किया जाना चाहिए।

ये भी पढ़े: इस दिन सूली पर चढ़ेंगे निर्भया के गुनहगार

प्रवक्ता ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र की बैठक में सदस्य देशों ने कश्मीर की वर्तमान स्थिति पर चिंता व्यक्त की तथा अंतरराष्ट्रीय कानून के दायरे में रहकर बातचीत से इस विवाद को सुलझाने पर जोर दिया।

ये भी पढ़े: कानूनी सलाह के लिए इन वेबसाइट्स से लें मदद

पिछले दिनों पाकिस्तान के इशारे पर चीन कश्मीर मुद्दे को सुरक्षा परिषद में ले गया था। सुरक्षा परिषद की अनौपचारिक बैठक बंद कमरे में हुई थी जिसमें अधिकतर सदस्यों ने इसे भारत और पाकिस्तान का द्विपक्षीय मामला बताते हुए कहा था कि सुरक्षा परिषद इस पर विचार करने का उपयुक्त मंच नही है।

भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने चीन के इस प्रयास की आलोचना करते हुए कहा था कि उसे इस संबंध में दुनिया के अन्य देशों की राय से सबक लेना चाहिए। प्रवक्ता के अनुसार चीन को इस तरह के प्रयासों से बचना चाहिए।

ये भी पढ़े: 2025 तक भारत में Amazon देगी 10 लाख नौकरियां

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com