Wednesday - 8 July 2020 - 7:50 AM

CBSE 10th,12th की परीक्षाओं पर आज खत्म हो सकता है सस्पेंस, जानिए क्या हैं विकल्प

जुबिली न्यूज़ डेस्क

लॉकडाउन की वजह से सीबीएसई की 10वीं और 12वीं के परीक्षाओं के साथ ही जेईई मेंस और नीट की परीक्षाओं पर मानव संसाधन विकास मंत्रालय आज बड़ा फैसला कर सकता है। वैसे तो ये परीक्षाएं जुलाई में प्रस्तावित थी लेकिन अभिभावकों के दबाब और कोरोना का संक्रमण तेजी से फैलने की वजह से एचआरडी मंत्रालय इसमें छूट दे सकता है। इसके लिए सोमवार को अंतिम फैसला होना है।

यही नहीं 1 जुलाई 2020 से प्रस्तावित सीबीएसई की परीक्षाओं को लेकर भी मंत्रालय को निर्णय लेना है, इन परीक्षाओं के लिए अब ज्यादा समय बचा नहीं है। इन सभी पर एचआरडी मंत्रालय सभी संभावित विकल्पों पर विचार कर रहा है।

सीबीएसई सहित अन्य परीक्षाओं के लिए मंत्रालय को सोमवार यानी आज ही फैसला लेना भी जरुरी है क्योंकि इसकी याचिका सुप्रीमकोर्ट में लंबित है। इस याचिका में अभिभावकों ने कोरोना महामारी को देखते हुए परीक्षाओं को न कराने की मांग की है। इस मामले में कोर्ट ने सीबीएसई से 23 जून तक जवाब मांगा है।

ये भी पढ़े : बेरोजगार हैं तो यहां मिलेगा पार्ट टाइम रोजगार

ये भी पढ़े : सीबीएसई सहित कई परीक्षाएं हो सकती हैं स्थगित

ये भी पढ़े :कोरोना राहत पैकेज में संशोधन चाहते हैं MSME समूह, PM को लिखा पत्र

वहीं स्वास्थ्य और गृह मंत्रालय भी इस मामलें को लेकर अपना रुख साफ कर चुके हैं। इन मंत्रालयों ने परीक्षाओं के अलावा किसी दूसरे विकल्प को आजमाने की बात कही है। हालांकि अंतिम विकल्प क्या हो सकता है इसपर फैसला एचआरडी मंत्रालय को ही करना है जिसपर मंत्रालय मंथन कर रहा है।

इन विचारों पर हो रहा मंथन

मंत्रालय जिन विचारों पर मंथन कर रहा है उसमें ऐसे विचार शामिल हो सकते हैं जिसमें छात्रों का कोई नुकसान न हो। फिलहाल उन्हें प्री-बोर्ड या आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर अंक देकर अभी प्रमोट करना का विचार है। इसके बड़ा अगर किसी को कम अंक मिलने की आशंका है तो उन्हें बाद में परीक्षा का एक मौका दिया जाएगा, जिसमें शामिल होकर वे अपने अंक सुधार सकते है

एचआरडी मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने पिछले दिनों ही मौजूदा परिस्थितियों में परीक्षाओं को लेकर संदेह जताया था। इसमें उन्होंने कहा था कि छात्रों की सुरक्षा सर्वोपरि है। परीक्षाओं के संबंध में जो भी फैसला होगा वह उनकी सुरक्षा को ध्यान में रखकर ही लिया जाएगा।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com